upi 123 pay क्या है-यूपीआई 123 पे पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

upi 123 pay क्या है

upi 123 pay क्या है

upi 123 pay kya hai, यूपीआई 123 पे क्या है

दोस्तों स्वागत है आपका हमारे एक और नए पोस्ट में आज के हमारे इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं upi 123 pay के बारे में upi 123 pay kya hai, upi 123 pay क्या है upi 123 pay से पेमेंट कैसे करें? L, upi 123 pay पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें, upi 123 pay का लाभ, upi 123 pay का इस्तेमाल कैसे करें? ,How to use UPI 123 pay?,upi 123 pay use करने का तरीका, upi123 pay ऐप कैसे download करें?

तो दोस्तों हमारे आज के इस पोस्ट में आपको UPI 123 pay से रिलेटेड पूरी जानकारी मिलने वाली है तो सारी महत्वपूर्ण जानकारियां जाने के लिए हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े। तो आइए सबसे पहले जानते हैं।

upi 123 pay क्या है?

दोस्तों जब से upi डिजिटल पेमेंट की सुविधा बढ़ गई है। सभी आजकल डिजिटल पेमेंट करना पहले प्रेफर करते हैं भारत में upi के द्वारा भुगतान आने के बाद हमारे दैनिक जीवन में बेहद आसानी आई है। और हम लोग बिना किसी दिक्कत के कैशलेस भुगतान कर पा रहे हैं। आज के दौर में आप देखते होंगे छोटी से बड़ी दुकान के मालिक यूपीआई के द्वारा ही भुगतान स्वीकार करते हैं और भी पेमेंट के माध्यम से वह भुगतान स्वीकार करते हैं पर ज्यादातर अब यूपीआई के माध्यम से ही लोग भुगतान स्वीकार कर रहे हैं।

और इसी के साथ आम लोग भी upi के द्वारा ही एक दूसरे को पेमेंट करते हैं लेकिन दोस्तों आज भी कुछ लोग ऐसे हैं जिनके पास अपना स्मार्टफोन नहीं है और वह एक कीपैड फोन यानी कि एक फीचर्स फोन यूज कर रहे हैं और वैसे लोग यूपीआई के इस लाभ से वंचित रह जाते हैं

इसी समस्या को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में यूपीआई 123 पे लांच किया है जिसके तहत अगर आप एक कीपैड फोन यूजर है अगर आप एक फीचर फोन यूजर हैं तो आप उसके द्वारा बिना इंटरनेट के भी यूपीआई के द्वारा भुगतान कर सकते हैं।

दोस्तों यूपीआई 123 पे को वैसे लोगों के लिए बनाया गया है जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल ना करके आज के समय में भी फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं दोस्तों इस यूपीआई 123 पे के द्वारा लोग अपने फीचर फोन से ही पैसों को भेजने के साथ-साथ और भी अन्य लेनदेन कर सकते हैं इसके लिए उन्हें किसी भी इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत भी नहीं पड़ेगी आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास इस नई पहल के बारे में बताते हैं कि यूपीआई 123 पे के द्वारा फीचर फोन का इस्तेमाल करने वाले अधिक से अधिक लोग डिजिटल पेमेंट के इस तरीके से जोड़े जाएंगे।

upi 123 pay क्या है

  • यह भी जानें

upi kya है?

यूपीआई 123 पे का उद्देश्य क्या है

यूपीआई 123 पे इसका सबसे मुख्य उद्देश्य है कि कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना अर्थात कागज रहित मुद्रा जैसे हम जो करेंसी यूज़ करते हैं उनका उपयोग कम करना जैसे लोग प्रतिदिन जो भी उपभोग के लिए वस्तु या कपड़े या कोई भी प्रोडक्ट परचेज करते हैं खरीदते हैं उसके लिए उन्हें हार्ड मनी देना पड़ता है इसी के मद्देनजर रखते हुए वाह भुगतान के तौर पर सॉफ्ट मनी दे सकते हैं इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखते हुए नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया आरबीआई के साथ मिलकर यूपीआई 123 लॉन्च किया है जिसके माध्यम से आप ऑफलाइन तरीके से पैसे का लेन देन कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी इंटरनेट की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

एनपीसीआई यूपीआई 123 पे के लाभ,NPCI UPI 123 pay के लाभ

भुगतान करने की नई प्रणाली यूपीआई वन 2-3 पे के बहुत सारे लाभ देखने को मिल सकते हैं जैसे कि आप बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के अपने बैंक खाते से बहुत ही आसानी से किसी को भी भुगतान कर सकते हैं भारतीय रिजर्व बैंक का कहना है कि यूपीआई 123 पे पूरी तरह से सुरक्षित है आप यूपीआई 123 पे के माध्यम से अपने बैंक में जो आपके बैंक का खाते का बैलेंस है उसे आप बहुत ही आसानी से चेक कर सकते हैं आप अपने UPI पिन बहुत ही आसानी से बदल सकते हैं। और अपने खाते को सुरक्षित रख सकते हैं और इसके माध्यम से आप चार अलग-अलग तरीकों से भुगतान कर सकते हैं किसी को भी आप इसमें भुगतान करने के अलावा यूपीआई 123 पे के द्वारा मोबाइल रिचार्ज सिलेंडर बुकिंग बिजली बिल का भुगतान और फास्टैग रिचार्ज आदि यह सब का भी आप लाभ उठा सकते हैं अगर आपके पास गैस नहीं है और आप कहीं ऐसी जगह पर हैं जहां पर आपका नेटवर्क कम है नेट आपका काम नहीं कर रहा है तो उस कंडीशन में आप यूपीआई 123 पे का उपयोग कर सकते हैं।

आईवीआर इंटरएक्टिव वॉइस रिस्पांस क्या है IVR International voice response kya hai?

आईवीआर यानी इंटरएक्टिव वॉइस रिस्पांस IVR (interactive voice response) के द्वारा आप यूपीआई की उपयोगकर्ता एक विशेष नंबर पर कॉल करके पैसे भुगतान करने की सुविधा का लाभ ले सकते हैं इस नंबर को एनपीसीआई (NPCI) की ओर से उपलब्ध कराया जाता है।

Upi app

यूपीआई भुगतान करने के लिए आपको अपने फीचर फोन में एक ऐप इंस्टॉल करना होगा इस ऐप के माध्यम से आप स्कैन एंड पेमेंट फीचर के अतिरिक्त सभी तरह के लेनदेन भी कर सकते हैं।

ध्वनि (sound system)

इस फीचर् के माध्यम से आप फीचर फोन के उपयोग करता ध्वनि के जरिए भी भुगतान कर सकेंगे इसमें ध्वनि तरंगों का उपयोग ऑफलाइन संपर्क रहित डाटा संचार को सक्षम बनाने के लिए किया जाएगा।

मिस्ड कॉल (missed call)

मिस्ड कॉल की सुविधा से आपको उस नंबर पर मिस कॉल करना होता है जिसे कि आप पैसे भुगतान करना चाहते हैं जिसके बाद भुगतान के लिए कन्फर्मेशन के लिए आपके पास वापस एक कॉल आता है जिसमें आपको भुगतान के लिए यूपीआई पिन का सत्यापन करना होता है।

यूपीआई 123 पे पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें,upi 123 pay par registration kaise kare?

अगर आप चाहते हैं यूपीआई 123 पे का इस्तेमाल करना तो इसके इस्तेमाल के लिए आपको अपना बैंक खाता यूपीआई 123 पे पर रजिस्टर करना होता है इसके रजिस्ट्रेशन की जो प्रक्रिया है वह बहुत ही आसान है आपको कुछ निम्न बातों को ध्यान में रखना होगा और आप बहुत ही आसानी से इसका रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर बैंक खाते के साथ जोड़ना होगा जो कि आप यह कार्य अपने बैंक में जाकर कर सकते हैं और इसी के साथ जहां पर भी आपका बैंक अकाउंट है उसका डेबिट कार्ड आपके पास होना चाहिए अगर आपके पास डेबिट कार्ड नहीं है तो बैंक में जाकर डेबिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके बाद आपको 088045 1666 नंबर पर कॉल करना होगा इसके बाद इस पर कॉल के दौरान आपको सभी बैंकों के नाम बताए जाएंगे जिनमें से आपको अपने बैंक का नाम चयन करना है इसके बाद आपको बताई गई रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को फॉलो करना होगा और अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करवाना होगा।

इसके बाद जब आपका मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन हो जाएगा तो आपको 6 अंकों का एक यूपीआई पिन सेट करना होगा इसके बाद आप का रजिस्ट्रेशन यूपीआई 123 पे पर सफल हो जाएगा और अब आप यूपीआई 123 पे के द्वारा भुगतान करने के लिए सक्षम हो जाएंगे आपको हमेशा आपका जो 6 अंकों का यूपीआई पिन है उसे याद रखना है क्योंकि आप जब भी कहीं भुगतान करेंगे पेमेंट करेंगे तो आपको वह 6 अंकों का पिन पहले दर्ज करना होगा तभी आप भुगतान कर पाएंगे।

यूपीआई 123 पे ऐप कैसे डाउनलोड करें,upi 123 pay app kaise download kare

यूपीआई 123 पर ऐप भारतीय रिजर्व बैंक जो है वह अभी तक यूपीआई 123 पे एप को जारी नहीं किया है इसलिए वर्तमान में इसका डाउनलोड लिंक प्रदान नहीं किया जा सकता लेकिन भविष्य में जब भी आरबीआई इस ऐप को जारी करती है तो इस पोस्ट में आपको ऐप कार्ड डाउनलोड लिंक अवश्य मिल जाएगा

यूपीआई 123 पे में कोई समस्या आने पर क्या करें?

अगर आप यूपीआई 123 पे के द्वारा लेन-देन करते हैं और आपको लेनदेन के समय कोई समस्या आती है किसी भी प्रकार की समस्या का अगर आपको सामना करना पड़ता है तो उसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने डीजी साथी को लॉन्च किया है जिसके द्वारा हम अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं इसके लिए आपको डीजी साथी वेबसाइट www.digisathi.in पर जाना होगा यहां पर आपको रोबोट चैट बॉक्स और टोल फ्री नंबर सब दिया गया है इसका टोल फ्री नंबर है 1800 813 333 के रूप में उपलब्ध है जो digisathi साइड है वह हमारे लिए हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में उपलब्ध है भारतीय रिजर्व बैंक का कहना है कि सभी प्रकार के प्रोडक्ट और भुगतान संबंधित समस्याओं का हल आपको डीजी साथी पर प्राप्त होगा डीजी साथी आपके लिए 24 घंटे यानी हर समय उपलब्ध होगा।

आरबीआई का कदम डिजिटल क्रांति में एक बड़ा योगदान साबित होगा और माना जा रहा है कि बहुत सारे लोग इस सुविधा का लाभ प्राप्त करेंगे भविष्य में आरबीआई द्वारा यूपीआई 123 पे में और भी फीचर्स जोड़ने की संभावना है जो आम लोगों की जिंदगी आसान बनाने में मदद साबित होंगे।

भुगतान राशि की सीमा पेमेंट अमाउंट लिमिट,Payment amount limit in upi 123 pay

दोस्तों अगर आप यूपीआई 123 पे के द्वारा भुगतान करने की इच्छा रखते हैं भुगतान करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यूएसएसडी (ussd) प्रणाली के माध्यम से फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले कोई भी व्यक्ति केवल ₹2000 तक ही भेज सकते हैं किंतु अभी जो आरबीआई है उसने अभी तक बिना इंटरनेट डिजिटल भुगतान के इस नए विकल्प के लिए भुगतान राशि की सीमा को लेकर अभी तक कोई भी जानकारी नहीं दी है।

फीचर्स फोन किसे कहते हैं features phone kise kehte hai?

फीचर फोन या सामान्य मोबाइल फोन दोनों एक ही होते हैं इस फोन का उपयोग केवल कॉल रिसीव करने कॉल करने तथा मैसेज भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है जिन्हें हम आसान लैंग्वेज में कीपैड मोबाइल भी कहते हैं इसमें ना ही इंटरनेट कनेक्शन होता है और ना ही इसमें और भी कोई ज्यादा सुविधाएं होती है और ऐसा अनुमान लगाया जाता है कि देश की बड़ी संख्या आज भी फीचर फोन का इस्तेमाल कर रही है।

तो दोस्तों आशा करूंगा कि आपको हमारा यह आर्टिकल समझ में आया होगा , पसंद आया होगा और upi 123 pay क्या है, यूपीआई 123 पे क्या है, upi 123 pay kya hai इस से रिलेटेड आपके सारे डाउट किलियर हो गए होंगे हमारे इस आर्टिकल के द्वारा दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर हमारे इस आर्टिकल से रिलेटेड आपका कोई भी क्वेश्चन हो या फिर कोई भी क्वेरी हो तो वह भी आप हमसे कमेंट में बता सकते हैं दोस्तों हमारा यह आर्टिकल यहां तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों में भी जरूर शेयर कीजिएगा तो हमारे इस आर्टिकल में बस इतना ही धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!