X
    Categories: HOME

train ticket kaise book karen- how to book train ticket online from mobile

train ticket kaise book karen- how to book train ticket online from mobile

  • train ticket kaise book karen
  • ट्रेन टिकट कैसे बुक करें
  • train ticket kaise book kare
  • ट्रैन टिकट कैसे बुक करें
  • ट्रेन टिकट कैसे बुक किया जाता है
  • train ticket kaise book kiya jata hai
  • train ticket kaise dekhen
  • train ticket kaise nikale
  • how to book train ticket
  • how to book train ticket online from mobile
  • how to book train ticket in lockdown
  • how to book train ticket without convenience fee
  • how to book train ticket on phonepe
  • how to book train tickets in online
  • how to book train ticket in google pay
  • how to book train tickets online in india
  • train ticket availability
  • train ticket booking
  • train ticket booking app
  • train ticket booking online
  • ट्रेन टिकट बुक
  • train ticket booking irctc
  • train ticket booking kaise kare

आज के हमारे इस पोस्ट में हम जानेंगे कि आप IRCTC APP के द्वारा कैसे ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं?

कोविड-19 के वजह से सभी शहरों में ट्रेन टिकट बुक होना बंद हो गया था ट्रेन चलना बंद हो गया था पर जैसे-जैसे सब अनलॉक हुआ तो सभी जगहों पर धीरे-धीरे सभी ट्रेनें चलना स्टार्ट हो रही है पर जब से कोविड-19 के बाद से यहां पर IRCTC APP के द्वारा टिकट करने में बहुत सारी परेशानियां आ रही थी!

तो आज के हमारे इस पोस्ट में मैं आपको यही बताऊंगा कि कैसे आप इस कोविड-19 के बाद आप कैसे IRCTC APP के द्वारा ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं तो आइए जान लेते हैं पूरी जानकारी!

सबसे पहले तो आपका IRCTC में अकाउंट होना जरूरी है अगर आपका IRCTC में अकाउंट नहीं है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपको बता दूंगा कि कैसे आप अपना IRCTC अकाउंट बना सकते हैं तो सबसे पहले आपको मैं यहां पर IRCTC APP के द्वारा बताने वाला हूं कि कैसे आप IRCTC APP के द्वारा ट्रेन टिकट बुक कर पाएंगे!

IRCTC APP के द्वारा ट्रेन टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में IRCTC APP PLAY STORE से डाउनलोड कर लेना है डाउनलोड करने के बाद IRCTC APP को ओपन करना है अगर आपका IRCTC में पहले से अकाउंट है तो आपने अकाउंट क्रिएट करते वक्त अपना चार अंको का एक कोड बनाया होगा तो आपको वह कोड यहां पर डालना है और नीचे में आपको कैप्चा डालने का ऑप्शन आएगा आपको वहां पर कैप्चा डाल देना है कैप्चा डालने के बाद आपको लॉगिन पर क्लिक करना है और आप IRCTC APP मे लॉगिन हो जाइएगा।

आपको IRCTC APP में लॉगिन होने के बाद सबसे फ्रंट में ही एक ऑप्शन दिखेगा PLAN YOUR JOURNY तो आपको PLAN YOUR JOURNY पर पर क्लिक करना है उसके बाद आपके फोन में एक नया PAGE  खुल जाएगा जहां पर सबसे ऊपर मे आपको एक FROM AND TO का ऑप्शन दिखेगा तो आपको जहां से अपनी JOURNY START करनी है जहां से आपको आपका टिकट बनवाना है तो FROM की जगह पर वह स्टेशन का नाम डाल देना है और TO की जगह पर आपको जहां तक का टिकट बुक करना है जैसे आपको कोई भी स्टेशन से अगर किसी दूसरे स्टेशन तक का टिकट बुक करना है तो आपको TO के जगह पर दूसरे स्टेशन का नाम डाल देना है।

उसके बाद आपको नीचे एक DATE डालने का ऑप्शन दिख जाएगा तो आपको जिस भी दिन अपना टिकट बुक करना है जिस भी दिन आप अपना JOURNY करना चाहते हो वह यहां पर डेट सेलेक्ट कर ले उसके बाद आपको नीचे में एक और ऑप्शन दिख जाएगा जहां पर आपको बहुत सारे चेकबॉक्स बने हुए दिख जाएंगे जहां पर आपको लिखा हुआ दिख जाएगा।

  1. FLEXIBLE WITH DATE
  2. DIVYANG CONCESSION
  3. TRAINS WITH AVILABLE BIRTH
  4. CONNECTING JOURNY BOOKING
  5. RAILWAY PASS CONCESSION

FLEXIBLE WITH DATE -:फ्लैक्सिबल विद डेट का मतलब यह होता है कि अगर आप जिस भी डेट के लिए ट्रेन टिकट बुक कर रहे हैं अगर उस डेट को कोई ट्रेन AVILABLE नहीं होगा सभी सीटें बुक होंगीं तो उसके बाद वाले डे में या उसके पहले वाले डे में अगर टिकट AVILABLE होगा तो आपको फ्लैक्सिबल विद डेट के ऑप्शन पर उसके चेक बॉक्स पर क्लिक करके सर्च करेंगे तो आपको वहां पर दिख जाएगा और आप उस डेट के आसपास के दिनों के ट्रेने भी दिख जाएंगे और आप उन्हे बुक कर पाएंगे।

DIVYANG CONCESSION-:दिव्यांग कंसेशन का मतलब यह होता है कि अगर आप पैसेंजर हैं और आप हैंडीकैप हैं थोड़े से अपाहिज हैं या फिर आपके बॉडी में कोई भी दिक्कत जो नैचुरेली है। उसके लिए अगर आप FEE मे कोई छूट चाहते  अगर आप हैंडीकैप है और कुछ पैसे अपने कम करवाना चाहते हैं तो आपको दिव्यांग कंसेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है चेक बॉक्स को क्लिक करके आपको सर्च ट्रेन करना है। इसमे आपको जो भी CONCESSION मिलना होगा वह मिल जाएगा।

CONNECTING JOURNY BOOKING-:कनेक्टिंग जर्नी बुकिंग इसका मतलब यह है कि अगर आप अपने स्थान से किसी दूसरे स्थान तक टिकट बुक कर रहे हैं और कोई ट्रेन नहीं है जो आप के स्थान से उस स्थान तक डायरेक्ट ले जाए और आपको अगर ट्रेन चेंज करके दूसरी ट्रेन पकड़ने की नौबत आए तो उस जगह पर आप कनेक्टिंग जर्नी बुकिंग वाले चेकबॉक्स पर क्लिक कर सकते हैं और आप एक ही साथ दोनों टिकट बुक कर सकते हैं जहां से आपको ट्रेन चेंज करना होगा वहां का भी टिकट आप एक साथ बुक कर सकते हैं जर्नी प्लान कर सकते सकते हैं जिसके लिए आपको कनेक्टिंग जर्नी बुकिंग वाले चेकबॉक्स पर क्लिक करके सर्च ट्रेंस करना होगा।

RAILWAY PASS CONCESSION-:रेलवे पास कंसेशन अगर आपके पास रेलवे का पास है आपके फैमिली में कोई रेलवे के कर्मचारी हैं और आपको रेलवे के द्वारा पास प्रदान कराया गया है और आप रेलवे पास के द्वारा कोई छूट चाहते हैं तो आपको रेलवे पास कंसेशन वाले ऑप्शन को चूस करना है उसके चेकबॉक्स को आपको क्लिक करके सर्च ट्रेन पर क्लिक करना है जिस से की अगर आपको कोई भी छुट मिलनी होगी रेलवे पास के द्वारा वह आपको मिल जाएगी।

TRAINS WITH AVILABLE BIRTH-: ट्रेन विद अवेलेबल बर्थ वाले ऑप्शन को अगर आप चूस करते हैं तो आपको वही ट्रेन दिखेंगी जिसमें कि खाली सीट होंगी तो आप इसका इस्तेमाल करके जिस भी ट्रेन में खाली सीटें होंगी वह ट्रेन डायरेक्ट यहां पर देख सकते हैं।

तो इतने सारे ऑप्शंस आप अपने सुविधानुसार सारे सेट करके अपने ट्रेन का प्लान करके एंड डेट को सिलेक्ट करके तथा अपने कंसेशन और फ्लैक्सिबल विद डेट सारे ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद आपको सर्च ट्रेन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपको यहां पर जितने भी ट्रेनें होंगी जो आपके उस डेट को जो आपने सिलेक्ट किया होगा चलती होंगी वह आपको यहां पर पूरी दिख जाएंगी तो आप यहां पर अपना टाइम टेबल देख कर आपको कितने बजे JOURNY करनी है और ट्रेन के टाइम को देखकर अपनी सुविधा अनुसार यहां पर टिकट बुक कर सकते है और यहां पर आप ट्रेन चूस कर सकते हैं।

ट्रेन चूस करने से पहले आपको यह भी जानकारियां जरूर पता होनी चाहिए।

  • AVL का क्या मतलब होता है?
    अगर आप जो भी ट्रेन जर्नी के लिए चूज करते हैं और आप उसमें ट्रेन की अवेलेबिलिटी देखना चाहते हैं तो आपको ग्रीन कलर से AVL लिखा हुआ दिख जाएगा और उसी के साइड में कितने नंबर दिख जाएंगे जिसका मतलब यह होता है कि इतने सीट्स अभी खाली है।
  • WL का क्या मतलब होता है?
    डब्ल्यू एल का मतलब होता है वेटिंग लिस्ट अगर डब्ल्यू एल के बगल में आपको जितने भी नंबर दिखते हैं उसका मतलब यह होता है कि इतनी वेटिंग लिस्ट चल रही है आपके इस ट्रेन में आपके एक सीट के इतने उम्मीदवार हैं तो आप इस तरह से यहां पर वेटिंग लिस्ट देख सकते हैं।
  • 2s का क्या मतलब होता है?
    2s का मतलब होता है सेकंड सीटर जिसका मतलब कि आपको जर्नी एक ही सीट मिलेगी जिसमें कि आपको बैठकर अपने जर्नी करनी  होगा  जिसे 2 सीटर कहा जाता है।
  • SL का क्या मतलब होता है?
    एसएल का मतलब होता है स्लीपर अगर आप SL चूज करते हैं तो आप अपनी जर्नी के दौरान आप लेट भी सकते हैं सीट पर सो भी सकते हैं आपको एक स्लीपिंग सीट मिल जाती है।
  • 3A का क्या मतलब होता है?
    3A का मतलब होता है थर्ड एसी जिसमें कि आपको जो थर्ड एसी की जितनी सुविधाएं होती है देखने को मिल जाती है।
  • 2A का क्या मतलब होता है?
    2ए का मतलब होता है सेकंड एसी जिसमें कि आपको सेकंड एसी की जितनी भी सुविधाएं होती है देखने को मिल जाती है।
  • 1A का क्या मतलब होता है?
    फर्स्ट ए का मतलब होता है फर्स्ट एसी इसमें कि आपको फर्स्ट एसी की जितनी भी सुविधाएं होती हैं देखने को मिल जाती है।

तो यहां पर आपको अपने अवेलेबल सीट को देखते हुए आप यहां पर स्लीपर क्लास, सेकंड सीटर तथा एसी वाले जो भी सीट होते हैं उन्हें आप सेलेक्ट करने के बाद आपको नीचे में रेड कलर से लिखा हुआ एड पैसेंजर डिटेल्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है जहां पर आपको अपना पूरा डिटेल डालना होता है जैसे कि आपका नाम , एज तथा जेंडर और उसके नीचे आपको  और भी ऑप्शन दिख जाते हैं जहां बर्थ वगेरा  चूस कर सकते हैं इसी के साथ-साथ आप अगर चाहते हैं कि आपका सिर्फ कंफर्म टिकट ही बुक हो तो आपको  वह भी ऑप्शन यहां पर चूज कर सकते हैं उसके बाद आपको आपका पूरा एड्रेस तथा एरिया पिन कोड सब कुछ यहां डालकर फिल कर देना है इसके बाद नीचे में आपको एक इंश्योरेंस पॉलिसी का ऑप्शन दिखेगा तो आपको उसके चेकबॉक्स पर क्लिक करके उसको भी चूस कर लेना है।

और उसके बाद आपको रिव्यू योर जर्नी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आप लोगों के सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें कि आपको नीचे में एक कैप्चा डालने का ऑप्शन आएगा तो यहां पर जो कैप्चा नीचे लिखा हुआ रहेगा वह कैप्चा यहां पर डाल देना है उसके बाद आपको प्रोसीड  वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद यहां पर आपको पेमेंट करने का पूरा मेथड दिख जाएगा आप यहां पर अपने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई के द्वारा तथा और भी बहुत से मेथड दिख जाएंगे पेमेंट करने के लिए तो यहां पर आपकी जो भी जॉर्नी फीस होगी वो यहां पर आपको पेमेंट कर देना है और आपका और पैमेंट् करने के बाद आपका आईआरसीटीसी ऐप में टिकट बुक हो जाएगा और टिकट आपके सामने दिख जाएगा जहां पर आप  टिकट को डाउनलोड और शेयर  भी कर सकते है।

अगर आपका टिकट बुक हो जाता है तो इसे आप कही भी अपने आईआरसीटीसी ऐप में खोल कर देख सकते हैं।

तो इसे अपने आईआरसीटीसी ऐप में कही भी देखने के लिए आपको बस अपना आईआरसीटीसी ऐप में लॉग इन करना है माय ट्रांजैक्शन वाले ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है जो कि नीचे में 3rd  नंबर पर दिख जाता है और आपको वहीं पर एक  your बुकिंग का ऑप्शन दिख जाएगा जिस पर आप क्लिक करके आपने जितने भी टिकट किए होंगे वह सारे वहां पर दिख जाएंगे और उन टिकट को आप वहा देख सकते हैं।

तो आशा करूंगा आपको समझ में आ गया होगा कि आईआरसीटीसी एप के द्वारा ट्रेन टिकट कैसे बुक करते हैं अगर आप इसका प्रैक्टिकल वीडियो देखना चाहते हैं तो आप हमारे युटुब चैनल Takniki Jugad पर देख सकते हैं या फिर इसके वीडियो का लिंक आपको नीचे मिल जाएगा अगर आपको हमारे इस पोस्ट से रिलेटेड कहीं पर भी दिक्कतें आती हैं या फिर कोई भी आपकी क्वेश्चन या फिर क्वेरी है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आप TECH में जरा सा भी इंटरेस्ट रखते हैं तो आप हमारे युटुब चैनल Takniki Jugad को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं तो आज के हमारे पोस्ट में बस इतना ही आशा करूंगा हमारा यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा तो मिलते हैं ऐसे ही किसी और काम के पोस्ट में धन्यवाद।

YOUTUBE-: train ticket kaise book karen- how to book train ticket online from mobile

Pankaj mishra: