X
    Categories: KNOWLEDGE

Swift code क्या है? what is swift code hindi-किसी भी Bank का swift code कैसे पता करे?

Swift code क्या है? what is swift code hindi -किसी भी Bank का swift code कैसे पता करे?

आज के हमारे इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Swift code क्या है?(what is swift code hindi)-किसी भी Bank का swift code कैसे पता करे? SWIFT CODE हमारे क्या काम में आता है SWIFT CODE हमारे लिए क्यों जरूरी है और SWIFT CODE की मदद से हम क्या कर सकते हैं तो SWIFT CODE के बारे में आज आपको पूरी जानकारी मिलेगी हमारे इस पोस्ट में SWIFT CODE के बारे में पूरी जानकारी के लिए हमारे इस पोस्ट के साथ जुड़े रहे हैं और रीड करें हमारे इस पोस्ट को तो आइए जानते हैं कि आखिरकार यह SWIFT CODE होता क्या है और हमारे क्या काम में आता है?

आखिरकार यह SWIFT CODE होता क्या है स्विफ्ट कोड एक ऐसा कोड है जैसे की आपको पता होगा IFSC CODE के बारे में जब आप ऑनलाइन अगर कहीं पैसे ट्रांसफर करते होंगे अपने मोबाइल से या फिर नेट बैंकिंग के द्वारा किसी को ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते होंगे तो आपको एक IFSC CODE की जरूरत पड़ती होगी ।

IFSC CODE एक ऐसा CODE होता है जहां कि आपको अगर किसी को पैसे ट्रांसफर करने हैं तो आप उसको उसे पैसे ट्रांसफर करने के लिए उसके अकाउंट नंबर, अकाउंट होल्डर नेम के साथ-साथ आपको एक IFSC CODE डालना पड़ता है जिससे कि आप ऑनलाइन किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर पाते हैं तो वैसा ही होता है। SWIFT CODE

अगर आप आईएफएससी कोड के बारे में और भी ज्यादा जानकारी जानना चाहते हैं तो आप इस लिंक पर क्लिक करके IFSC CODE के बारे में और जानकारी ले सकते हैं।

Swift code क्या है?(what is swift code hindi)-किसी भी Bank का swift code कैसे पता करे?

 SWIFT systems का इस्तेमाल कौन करता है?

SWIFT CODE भी कुछ ऐसा ही होता है जैसे कि आप इंटरनेशनल किसी को पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं या फिर आपको कहीं से इंटरनेशनल पैसे मंगवाने हैं जैसे कि आपको कहीं से पैसे डॉलर में रिसीव करने हैं या फिर आपको किसी को पैसे भेजने हैं तो ऐसे कंडीशन में होता क्या है पैसे ट्रांसफर के लिए एक SWIFT CODE की जरूरत पड़ती है तो आपको अपने बैंक का SWIFT CODE जरूर पता होना चाहिए तभी आप इंटरनेशनल बाहर के पैसे रिसीव कर पाएंगे या फिर जिसको भेज रहे हैं उसके बैंक का SWIFT CODE भी आपको पता होना चाहिए तभी आप उसको पैसे भेज पाएंगे।

 

स्विफ्ट कोड के और भी कई नाम है जैसे ISO 9362, SWIFT-BIC, SWIFT ID etc. ये सभी codes Business Identifier Codes के Standard Format हैं जिसे की International Organization For Standardization (ISO) ने approve किया है।

 

होता यह की जो आपके देश के अंदर बैंक है उन बैंको के ब्रांच कोड होता है वैसे ही पैसे ट्रांसफर के लिए भी बैंकों का एक कोड होता है हर बैंक का अपना एक यूनिक कोड होता है उन सब यूनिक कोड को ही मिलाकर एक IFSC CODE तथा एक SWIFT CODE बनाया जाता है अब अगर आपका युटुब चैनल है या फिर आपको कहीं पैसे मंगाने आपके पैसे आते हैं तो जैसे कि आपका ऐडसेंस अकाउंट है और ऐडसेंस अकाउंट में पैसे आते हैं इन सब कंडीशन में आपके बैंक का स्विफ्ट कोड आपको पता होना चाहिए अगर आप ऐडसेंस के द्वारा अपने बैंक मे पैसे ले रहे है तो आपके आपका जो ऐडसेंस अकाउंट है उसमें आपको आपके बैंक की सारी डिटेल डालनी पड़ती है जिसमें आपको आपके बैंक के डिटेल के साथ साथ एक स्विफ्ट को भी मांगा जाता है जो कि आपके बैंक का वह एक अलग कोड होता है।

 

तो आइए अब जानते हैं स्विफ्ट कोड होता कैसा है और यह कैसे बनता है तो जो स्विफ्ट कोड होता है वह 8-digit से लेकर 11 डिजिट का होता है और जो इस स्विफ्ट कोड के स्टार्टिंग के जो 4 लेटर होते हैं वह बैंक का कोड होता है उसके बाद उसके जो 3 करैक्टर होते हैं वह आपके कंट्री का कोड होता है जैसे आपका अगर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अकाउंट है तो आपके बैंक का जो कोड होगा वह वह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की 4 लेटर हो जाएंगे जैसे SBIN और जो आपके कंट्री का कोड है जैसे कि हमारा इंडिया है तो इंडिया का IN हो जाएगा तो इस हिसाब से जो कोड बनेगा वह कुछ इस तरह से बनेगा SBININ

तो यहां तक आपके पास छ: लेटर हो गए और जो बाकी के आप के लेटर बचते हैं उसमें आपके जो बैंक होता है उसका एरिया कोड होता है और एक जो लास्ट में कोड होता है वह आपके ब्रांच का कोड होता है तो कुल टोटल मिलाकर यह 8 से लेकर 11 डिजिट का एक यूनिक कोड बनाया जाता है बैंक का जिसे की स्विफ्ट कोड कहा जाता है।

  1. SWIFT code full form
  2. SWIFT code meaning
  3. SWIFT code checker
  4. SWIFT code example
  5. SWIFT code finder india

SIWFT CODE का फुल फार्म (Society For Worldwide Interbank Financial Telecommunications) वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन के लिए सोसायटी होता है और जो स्विफ्ट कोड होते हैं वह सिर्फ मेन ब्रांच के होते हैं जैसे कि अगर इंडिया में जितने बैंक है उन सभी के सिफ्ट कोड नहीं होते हैं जो उन का मेन ब्रांच होता है उन्हीं के स्विफ्ट कोड होते हैं।

 

  अब यह जानते हैं कि आप अपने बैंक का स्विफ्ट कोड कैसे पता करें?

 तो अपने बैंक का स्विफ्ट कोड पता करने के लिए सबसे पहला जो तरीका है यह है कि आप पहले अपने जो बैंक है जो भी आपका बैंक है आप उस बैंक में जाएं और उस बैंक के मैनेजर को बोले कि मुझे SIWFT CODE चाहिए तो उनके द्वारा आपको अपने बैंक का स्विफ्ट कोड मिल सकता है अगर आपको उनके द्वारा भी अपने बैंक का SWIFT CODE नहीं मिलता है तो आप अपने एरिया का नाम और ब्रांच का नाम लिखकर आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं उससे भी आपको स्विफ्ट कोड मिल जाएगा पर आप उस कोड को डालने से पहले यह जरूर कंफर्म कर ले कि वह स्विफ्ट कोड आपके बैंक का ही है और वह सही है या नहीं तो कुछ इस तरह से आप अपने बैंक का स्विफ्ट कोड को भी जान सकते हैं।

 

तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से समझ में आ गया होगा कि स्विफ्ट कोड किसे कहते हैं और स्विफ्ट कोड के क्या काम है और स्विफ्ट कोर्ट को हम कैसे जान सकते हैं।

तो आशा करूंगा आपको हमारा आज का यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको हमारा आज का यह पोस्ट पसंद आया हो तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं अगर आपके इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी क्वेश्चन कोई भी कोई भी क्वेरी हो तो आप हमें वह भी कमेंट में बता सकते हैं।

 तो आज के हमारे इस पोस्ट में बस इतना ही अगर आप TECH से रिलेटेड और भी ज्यादा जानकारियां जानना चाहते है TECH से रिलेटेड और भी ज्यादा जानकारियां जानना चाहते हैTECH से रिलेटेड और भी ज्यादा जनकारियां जानना चाहते है तो आप हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं तो आज के हमारे पोस्ट में बस इतना ही मिलते हैं ऐसे ही किसी और पोस्ट में धन्यवाद।

Youtube-:Swift code क्या है?(what is swift code hindi)-किसी भी Bank का swift code कैसे पता करे?

 

Pankaj mishra: