X
    Categories: HOME

Omegle क्या है?-Omegle का उपयोग कैसे किया जाता है?-how to use omegle video chat on android

Omegle क्या है?-Omegle का उपयोग कैसे किया जाता है?-how to use omegle video chat on android

  • omegle kya hai
  • how to use omegle video chat on android
  • how to use omegle chat
  • how to use omegle in android phone
  • how to use omegle video on android
  • how to use omegle.com
  • how to use omegle on google chrome
  • Omegle क्या है?
  • Omegle का उपयोग कैसे किया जाता है?
  • Omegle का उपयोग कौन करता है?
  • क्या Omegle सुरक्षित है?

बच्चों को ऑनलाइन सुरक्षित रखने के तरीके 

आज के हमारे इस पोस्ट में हम आपको omegle.com से रिलेटेड पूरी जानकारी देने वाले हैं आज के हमारे इस पोस्ट के द्वारा आपको पता लग जाएगा कि ओमेगल क्या है? ओमेगल का उपयोग कैसे किया जाता है? और ओमेगल का उपयोग कौन करता है ? omegle.com सुरक्षित है या नहीं ?औरऔर बच्चों को ओमेगल का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं

तो आज के हमारे इस पोस्ट में omegle.com से रिलेटेड आपको पूरी जानकारी मिलेगी तो आप हमारे इस पोस्ट के साथ बने रहे  तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि ओमेगल क्या है

ओमेगल क्या है?

ओमेगल ऑनलाइन एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग वेबसाइट है जहां पर आप लाइव वीडियो के माध्यम से पूरी दुनिया भर में रैंडम किसी के भी साथ वीडियो कॉल तथा चैट में बात कर सकते हैं या फिर वीडियो कॉल और चैट में एक साथ बात कर सकते हैं। इसे आप कहीं पर भी ब्राउज़र में ओपन  कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

ओमेगल पर  जब आप  इसके वेबसाइट पर आते हैं और किसी से बात करने के लिए चाहते हैं तो आपको यहां पर दुनिया भर के अलग-अलग लोग दिखते हैं आप रेंडम किसी से भी इस प्लेटफार्म के माध्यम से वीडियो कॉल तथा चैट के द्वारा बात कर सकते हैं।

ओमेगल का उपयोग कैसे किया जाता है

मेगल एक वेबसाइट है यह एक वेब पेज है इसका इस्तेमाल आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं अगर आप इसका इस्तेमाल अपने पीसी,लैपटॉप,कंप्यूटर में करना चाहते हैं तो आप इसका इस्तेमाल अपने किसी लैपटॉप,कंप्यूटर वगैरह में भी कर सकते हैं इसी के साथ-साथ आप इसका इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन में भी बहुत ही आसानी से कर पाते हैं।

ओमेगल का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ नहीं करना होता है अगर आप अपने पीसी,लैपटॉप,कंप्यूटर में इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको अपनी पीसी,लैपटॉप या फिर कंप्यूटर के ब्राउज़र में जाना होता है और ब्राउज़र के सर्च बार में आपको सर्च करना होता है omegle.com जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा तो आपको इस ओमेग्ल के वेबसाइट पर जाना होता है और यहां पर आपको सिंपल सा इंटरफ़ेस दिखता है।

जहां पर आपको एक साइड चैट का ऑप्शन दिखता है तो दूसरी साइड वीडियो का ऑप्शन दिखता है अगर आप दुनिया में किसी से भी मैसेज के द्वारा चैट के द्वारा बात करना चाहते हैं तो आप चैट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके बात कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपको रेंडम पीपल से वीडियो कॉलिंग के द्वारा बात करना है तो उसके लिए आपको वीडियो वाले सेक्शन पर क्लिक करना होता है जिसके बाद यह आपसे आपके फोन के कैमरा और माइक का परमिशन लेता है उसके बाद आप कनेक्ट हो जाते हैं ओमेगल के वेबसाइट के द्वारा और यहां पर आपको बाहर देश के या फिर आप के  देश के यहां पर रेंडम लोग दिखने लगते हैं जिनसे कि आप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा बात कर सकते हैं।

यहां पर आपका चेहरा उनको दिखने लगता है और इन रेंडम पिपल का चेहरा आपको दिखने लगता है और यहां से आप जो भी बोलते हैं वह उन्हें सुनाई पड़ता है और वह जो भी बोलते हैं वह आपको सुनाई पड़ता है आप इतनी आसानी से ओमेगल के द्वारा किसी से भी रेंडम वीडियो कॉलिंग के द्वारा या फिर चैट के द्वारा मैसेजेस के द्वारा आप बहुत ही आसानी से बात कर पाते हैं तो आप इस तरह से ओमेगल का इस्तेमाल कर पाएंगे।

ओमेगल का उपयोग कौन करता है?

ओमेगल का उपयोग हम सभी कर सकते हैं क्योंकि इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है ओमेगल को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फोन या पीसी,लैपटॉप,कंप्यूटर किसी भी ब्राउज़र में omegle.com लिखकर सर्च करना रहता है और आपके सामने ओमेगल का वेबसाइट आ जाता है जहां पर आपको बस एक क्लिक में किसी से भी बात करने का मौका मिलता है।

या फिर आपको यहां पर बहुत सारे रेंडम लोग दिखते हैं जिनसे आप यहां पर बात कर पाते हैं इसलिए ओमेगल का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान हो जाता है इसलिए ओमेगल का इस्तेमाल सभी वर्ग के लोग कर सकते हैं इसे बच्चे,बूढ़े,महिलाएं कोई भी इसका इस्तेमाल कर सकता है।

पर ओमेगल पर एक तरह की पोर्नोग्राफी भी देखी गई है जहां पर बहुत से लोग अश्लील चीजें दिखाते हैं जिसकी वजह से बच्चे इसका इस्तेमाल ना ही करें तो अच्छा होगा इसलिए अगर आप पेरेंट्स है तो आप अपने बच्चों का जरूर ध्यान रखें कि वह अपने स्मार्टफोन में क्या देखते हैं और क्या करते हैं क्योंकि ऐसी ही कुछ वेबसाइट है जो बच्चों को भी बिगाड़ती है मैं यह नहीं कहता कि ओमेगल के साइड पूरी तरह से खराब है यहां पर आपको हर तरह के लोग देखने को मिलते हैं अच्छे लोग भी देखने को मिलते हैं उसी के साथ साथ बुरे लोग भी देखने को मिलते हैं तो अगर आप एडल्ट हैं तो आप लोगों के लिए यह साइट अच्छी है।

पर इस साइट पर अपना निजी बातें अपने घर का एड्रेस या फिर अपना कोई पर्सनल बात इन सब साइड पर नहीं बताना चाहिए ना ही शेयर करना चाहिए तो इसलिए यह बच्चों के लिए एक तरह से हानिकारक साबित होता है पर ओमेगल में ऐसी कोई सुविधा या फिर ऐसा कोई रिस्ट्रिक्शन नहीं लगाया हुआ है कि इसे सिर्फ इस वर्ग के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं इसे कोई भी व्यक्ति कोई भी बच्चे, बूढ़े इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या Omegle सुरक्षित है? 

ओमेगल एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग साइड है इसके द्वारा आप लाइव वीडियो चैट में किसी से भी बात कर सकते या फिर टेक्स्ट चैट में भी किसी से भी बात कर सकते हैं ओमेगल पर आपको कोई भी अकाउंट नहीं बनाना पड़ता है इसमें आपको नहीं आपकी जीमेल ना ही आपके फोन नंबर से इसमें साइन इन या फिर साइन अप करना पड़ता है यह पूरी तरह से खुला वेबसाइट है जहां आप सिर्फ गूगल पर omegle.com सर्च करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं कहीं पर भी कभी भी बस आपको आपके फोन या फिर पीसी, लैपटॉप ,कंप्यूटर के ब्राउजर में सर्च करना है और यह वेबसाइट ओपन होता है।

और आप इसके वीडियो के सेक्शन में क्लिक कर लाइव किसी से भी वीडियो चैट में बात कर सकते हैं ना ही इसमें कोई साइन अप साइन इन का ऑप्शन आता है ना ही इसमें आपको कोई अपना अकाउंट क्रिएट करना रहता है इसलिए यह ज्यादा सिक्योर साइड नहीं माना जाता है ऐसी साइड  आए दिन हैक होती रहती हैं अगर आप ओमेगल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बहुत सावधान रहना चाहिए आपको अपना कोई भी पर्सनल बात या फिर कोई भी निजी बातें आपके घर का पता या फिर आपके बारे में  ज्यादा जानकारियां इन सब वेबसाइटों पर नहीं शेयर करनी चाहिए अगर आप इन सब वेबसाइटों का फन के लिए इस्तेमाल करते हैं  तो  यह उतना तक ठीक होता है पर इस पर आपको ज्यादा अपने बारे में जानकारियां नहीं शेयर करनी चाहिए और इन सब वेबसाइटों का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।।

बच्चों को ऑनलाइन सुरक्षित रखने के तरीकेतरीके? ?

ओमेगल जैसे वेबसाइट से या फिर ऐसी जितनी भी चैट और वीडियो के माध्यम से चैटिंग वेबसाइट हैं उनसे अपने बच्चों को तो दूर ही रखना चाहिए अगर आप अपने बच्चों को स्मार्टफोन देते हैं तो आपको पूरी निगरानी रखनी चाहिए कि आपके बच्चे उस स्मार्टफोन का किस कदर यूज कर रहे हैं वह कौन सी वेबसाइट खोलते हैं तथा क्या क्या  अपने फोन में देखते हैं और डाउनलोड करते हैं इन सब चीजों का तो आपको बहुत ध्यान रखना चाहिए।

और ओमेगल जैसे वेबसाइट उन्हे  दूर रखना चाहिए क्योंकि इन वेबसाइटों पर एक तरह से कुछ लोग ऐसे भी आते हैं जो पोर्नोग्राफी का प्रचार करते हैं अश्लील बातें करते हैं और अश्लील इमेज और वीडियोस को प्रदर्शित करते हैं इसलिए आपको सावधान रहना चाहिए अपने बच्चों को इन वेबसाइट से दूर रखना चाहिए और अगर आप भी इसका इस्तेमाल करते हैं ओमेगल का तो आपको भी बहुत सावधानियां बरतनी चाहिए आपको भी इन सब साइडों पर अपनी निजी जानकारियां नहीं शेयर करनी चाहिए।

तो आज के हमारे पोस्ट में बस इतना ही मिलते हैं ऐसे ही किसी और काम के पोस्ट में अगर आपको हमारे इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी क्वेश्चन कोई भी क्वेरी  हो तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं अगर आपको ओमेगल कैसे इस्तेमाल किया जाता है उसका प्रैक्टिकल वीडियो देखना है तो लास्ट में आपको लिंक मिल जाएगा और अगर आप TECH  में ज्यादा इंटरेस्ट रखते हैं तो आप हमारे युटुब चैनल Takniki Jugad को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा तो आशा करूंगा आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा मिलते हैं ऐसे ही किसी और मजेदार और इंटरेस्टिंग पोस्ट में धन्यवाद।

YouTube-:Omegle क्या है?-Omegle का उपयोग कैसे किया जाता है?-how to use omegle video chat on android

Omegle-:Omegle क्या है?-Omegle का उपयोग कैसे किया जाता है?-how to use omegle video chat on android

Pankaj mishra: