X
    Categories: HOME

फास्टैग क्या है-फास्ट टैग कैसे काम करता है-fastag kya hai hindi

फास्टैग क्या है-फास्ट टैग कैसे काम करता है-fastag kya hai hindli

  • फास्ट टैग कैसे बनाएं
  • फास्ट टैग कैसे लगाएं
  • फास्टैग कैसे रिचार्ज करें
  • फास्ट टैग कैसे काम करता है
  • फास्टैग कैसे खरीदें
  • फास्टैग क्या है
  • फास्टैग क्या होता है
  • फास्टैग कैसे काम करता है
  • fastag recharge
  • fastag login
  • fastag recharge online
  • fastag kya hai
  • fastag kya hota
  • fastag kya hai hindli
  • fastag kya hota he
  • fastag kya h in hindi
  • fastag kya hai hindi me

आज के हमारे इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं की FASTag क्या है और यह कैसे काम करता है और FASTag को आप ऑनलाइन कैसे खरीद सकते हैं?

अगर आप हाईवे पर गाड़ी लेकर जाते हैं तो आपको टोल प्लाजा दिखता होगा जहां पर आपको टोल टैक्स देना होता है तो उस कंडीशन में आप अपने वाहन को लंबी लाइनों में लगकर टोल टैक्स जमा करते हैं तभी आपका वाहन टोल प्लाजा से पास होता है।

पर जो FASTag का नियम लाया गया इसके द्वारा टोल प्लाजा पर जो टोल कलेक्शन होती हैं जिसमे गाड़ियों की लंबी लाइनें लग जाती है जिसमे की टॉल टैक्स देने मे बहुत परेशानी होती है तो इसी भीड़ से होने वाली परेशानियों का हल निकालने के लिए FASTag का नियम लाया गया जहां राष्ट्रीय हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा भारत में इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम शुरू किया गया जिसे FASTag का नाम दिया गया।

फास्टैग सबसे पहले भारत में 2014 में आया इसकी शुरुआत की गई और यह धीरे-धीरे भारत देश के सभी टोल प्लाजा पर लागू किया गया लगाया गया FASTag का मुख्य काम यह है कि इसमें आपको टोल टैक्स देने के लिए अपने वाहन को ज्यादा देर टॉल प्लाज़ा पर रोकना नहीं पड़ेगा आपको बस अपने वाहन पर FASTag का टैग लगाना है। और अपने वाहन को टोल प्लाजा से बस पार करवाना है बस आपके टोल प्लाजा से गुजरते ही आपके FASTag टैग के द्वारा आपका जो टोल टैक्स होगा वह आपके FASTag अकाउंट से काट लिया जाएगा।

आइए जानते हैं कि आखिरकार FASTag कैसे काम करता है? 

सबसे पहले तो FASTag को आपको किसी भी आधिकारिक टैग जारीकर्ता है या फिर सहभागिता बैंक से खरीदना पड़ेगा या फिर आप फास्टैग ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं और इसे मंगवाने के बाद आपको अपने वाहन के सामने वाले शीशे में आप लगा सकते हैं इसमें आपको रेडियो फ्रिकवेंसी आईडेंटिफिकेशन आरएफआईडी लगा होता है जैसे ही जो हमारी गाड़ी होती है जिसमें कि हम यह FASTag लगाते हैं वह टोल प्लाजा के पास जैसे ही जाती है तो टोल प्लाजा पर सेंसर लगा होता है जिसके द्वारा जो हम अपने गाड़ी के सामने वाले शीशे पर FASTag लगाते हैं उसके संपर्क में आता है और हमारे FASTag अकाउंट से ऑटोमेटिक जो उस जगह पर चार्ज शुल्क लगता है वह ऑटोमेटिक कट जाता है।

और वहां पर हम लोग को अपना वाहन रोकना भी नहीं पड़ता है बस वहां से अपना वाहन लेकर गुजरने पर ही हमारे FASTag एकाउंट के द्वारा चार्ज कट जाता है बता दे कि जो हमारे वाहन में जो FASTag लगता है वह हमारे प्रीपेड खाते से सक्रिय होता है जब हमारे FASTag अकाउंट की राशि खत्म हो जाती है तो फिर हमें यह रिचार्ज करवाना पड़ता है।

पर अभी सब ऑनलाइन हो गया है अगर आप PAYTM के द्वारा FASTag मंगवाते हैं तो आपको आपके PAYTM वॉलेट में पैसे रखने होंगे और आपके PAYTM वॉलेट से यह खुद ब खुद कट जाएगा आपको ऐसा नहीं करना होगा कि अपना FASTag रिचार्ज करवाना होगा बस आपके PAYTM वॉलेट में पैसे रहने चाहिए और आपके PAYTM वॉलेट से पैसे कट जाएंगे। जो FASTag होती है उसकी वैधता 5 सालों तक की होगी यानी 5 वर्ष के बाद आपको नया FASTag अपनी गाड़ी पर लगवाना होगा 5 साल की उसकी वैलिडिटी होती है.

फास्ट्रेक लगवाने के फायदे

सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने टोल प्लाजा में टोल टैक्स के कारण लगने वाली गाड़ियों की लंबी लाइन और खुले पैसे होने की समस्या को हल करने के लिए FASTag सिस्टम को देश के टोल प्लाजा पर शुरू कराया गया है जो यह FASTag की सुविधा है इसकी मदद से आपको कहीं पर भी लंबी लाइन लगाकर टोल प्लाजा पर रुपये जमा नहीं करनी पड़ेगी आपको अपने वाहन को टोल प्लाजा के समीप से लेकर गुजरने मात्र से ही आपके वॉलेट से यहां पर राशि कट ली जाएगी जिससे कि आपको टोल प्लाजा पर अपने वाहन को रोकना नहीं पड़ेगा और आप रुकोगे नहीं तो वहां भीड़ भी नहीं लगेगा तो इस तकनीक की मदद से आने जाने में भी दिक्कत नहीं होगा लंबी लाइन में लग कर आपको टोल प्लाजा पर पैसे भुगतान नहीं करने पड़ेंगे आप बहुत ही आसानी से वहां से चले जाएंगे आपको कहीं भीड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा।

FASTag की मदद से आपका समय बचने के साथ-साथ आपका पेट्रोल या डीजल है उसकी भी बचत होती है और इतना ही नहीं साल 2016- 2017 के बीच इसका इस्तेमाल करने वाले लोगों को सभी टोल भुगतान ऊपर 10% का कैशबैक मिलता है और वही जो लोग 2017 -2018 के बीच FASTag का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उनको 7.5% का कैशबैक मिलता है और जो लोग 2018- 2019 के बीच से इस्तेमाल कर रहे हैं तो उन लोगों को 5% का कैशबैक मिलता है और जो लोग 2019- 2020 में इस्तेमाल कर रहे हैं तो वैसे लोग को 2.5 % का कैशबक मिलेगा यह जो सारे कैशबैक हैं वह आपको 1 सप्ताह के भीतर आपके एकाउंट आपके पेटीएम वॉलेट में मिल जाएगा। या फिर जो भी आपका FASTag अकाउंट है उसमें ऑटोमेटिक यह कैशबैक आपके काउंट में आ जाता है।

FASTag अब सभी जगह पर कंपलसरी हो चुका है FASTag को लगाना कंपलसरी हो गया है तो आपके वाहनों में FASTag लगा होना अब जरूरी है तो आप भी जरूर लगा ले और अगर आप किसी टोल प्लाजा से आपका वाहन गुजरता है और आपके FASTag खाते से पैसे कटते हैं या फिर आपके पेटीएम वॉलेट से आपका FASTag अकाउंट कनेक्टेड है और आपके पेटीएम अकाउंट से पैसे कटते हैं तो आपके फोन में एसएमएस के द्वारा इसकी जानकारी भी दी जाएगी।

अगर आप FASTag बनवाते हैं तो आप अपने FASTag को क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड ,आरटीजीएस तथा नेट बैंकिंग के द्वारा अपने FASTag के अकाउंट को रिचार्ज कर पाएंगे। आपको अपने FASTag अकाउंट में कम से कम ₹100 रखने होंगे अगर आप पेटीएम वॉलेट यूज करते हैं तो आपको अपने FASTag अकाउंट में कुछ रुपए रखने की जरूरत नहीं है आपके पेटीएम वॉलेट में रुपए रहने चाहिए वह ऑटोमेटिक टोल से आपके वाहन गुजरने के बाद टॉक प्लाजा से कट जाएंगे और अगर आपका FASTag अकाउंट है और आप अपने FASTag के अकाउंट में अगर आप ज्यादा पैसे रखने चाहते हैं तो आप अपने अकाउंट में एक लाख तक का रिचार्ज कर के रख सकते हैं। तथा आप किसी भी पॉइंट ऑफ सेल के अंदर आने वाले टोल प्लाजा और एजेंसी जो है उन्हें जाकर अपना FASTag स्टीकर और फास्टैग अकाउंट खुलवा सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन भी अपना FASTag बना सकते हैं और ऑनलाइन आर्डर करके भी आप अपना FASTag स्टिकर मंगवा सकते हैं।

भारत मे FASTag की व्यवस्ता कब शुरू हुई? 

आप जानते हैं कि भारत में जो FASTag की व्यवस्था है वह कब शुरू की गई तो भारत में जो FASTag है वह सबसे पहले अहमदाबाद और मुंबई हाईवे के बीच में लगा और इसकी शुरुआत 2014 में की गई और 2015 जुलाई में चेन्नई से बेंगलुरु टोल प्लाजा में भी यह व्यवस्था शुरू की गई और यह अब तो सब जगह मैंडेटरी हो गया है सब जगह कंपलसरी हो गया है। अब सभी टोल प्लाजा पर FASTag की व्यवस्था लग गयी है तो अब आपके वाहन में FASTag लगा होना जरूरी है।

आइए अब जानते हैं कि FASTag किन-किन कामों में आ सकता है? 

जो FASTag की व्यवस्था है वह सिर्फ टोल टैक्स देने के लिए ही नहीं है इससे आपके और भी फायदे हैं यह आपके और भी काम में आ सकता है अगर आपके वाहन में FASTag लगा हुआ है तो आप अपनी गाड़ी के लिए ट्रांसपोर्ट फिटनेस सर्टिफिकेट को रिन्यू करा पाएंगे अगर आपके वाहन मे FASTag नहीं लगवाया है तो आपको रिन्यू कराने में बहुत दिक्कतें आएंगी। इसके साथ साथ ही FASTag कि जब शुरुआत की गई थी तब से ही जो नेशनल परमिट व्हीकलस होते हैं उनमें फास्टैग होना बहुत आवश्यक हो गया है इनमें तो फास्ट लगाना होना ही चाहिए और 2021 में तो यह भी नियम लाया गया है कि अगर आपके वाहन FASTag नहीं लगा होगा तो थर्ड पार्टी इंश्योरेंस भी नही हो पाएगा।

अब आइए जानते हैं कि आप FASTag को ऑनलाइन कैसे आर्डर करके मंगा सकते हैं? 

तो FASTag ऑनलाइन मंगाने के लिए मैं यहां पर PAYTM के द्वारा बताने वाला हूं कि आप PAYTM के द्वारा FASTag कैसे ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं और अपने घर पर कूरियर के द्वारा मंगा सकते हैं और उसका इस्तेमाल कर सकते हैं और PAYTM के द्वारा बहुत फायदे भी हैं कि आप FASTag को बहुत आसानी से आर्डर कर सकते है उसके साथ-साथ आपको FASTag रिचार्ज और यह सब की भी दिक्कत नहीं आएगी।

सिर्फ आपके PAYTM वॉलेट में पैसे होने चाहिए और आपके PAYTM वॉलेट से यहां पर रुपए काट लिए जाएंगे आपको यहां पर कोई भी दिक्कत नहीं आने वाली हैं तो PAYTM से FASTag ऑर्डर करने के लिए आपको अपने PAYTM में जाना है और PAYTM के होम स्क्रीन में आने के बाद अगर आप थोड़ा सा स्क्रोल अप करेंगे तो आपको नीचे एक फीचर का ऑप्शन दिख जाएगा तो आपको फीचर्ड के ऑप्शन में आपको एक FASTAG का ऑप्शन दिख जाएगा जिसमें कि आपको क्लिक करना है!

अगर आपको फीचर वाला ऑप्शन FASTag का ऑप्शन नहीं मिलता है तो आप पेटीएम के ऊपर में एक सर्च बार का ऑप्शन मिलता है उस पर आप FASTAG लिख कर सर्च भी कर सकते हैं।

तो FASTag के ऑप्शन में आ जाने के बाद जो आपका वाहन है कार या फिर कुछ भी यहां पर आपको अपने व्हैकल रजिस्ट्रेशन नंबर डालने का एक ऑप्शन दिखेगा तो आपको वहां पर व्हैकल रजिस्ट्रेशन नंबर डाल देना है उसी के साथ साथ आपको नीचे मैं आपके आरसी की फ्रंट फोटो डालने का भी ऑप्शन दिख जाएगा जिसमें कि आप उस पर क्लिक करके अपने आरसी का फोटो खींचकर दे सकते हैं या फिर अगर आपके पास स्कैन करके डॉक्यूमेंट में रखा हुआ है तो आप वह भी दे सकते हैं तो अपने आरसी का आपको फ्रंट फोटो देना है उसके बाद आपको जस्ट उसके बगल में आरसी का बैक फोटो भी देने का ऑप्शन दिखेगा तो आपको वहां पर अपने आरसी का फ्रंट और बैक फोटो दे देना है।

इसके बाद आप यहां पर एक प्रोमो कोड यूज कर सकते हैं जिसमें कि आपको अगर आप 2021 फरवरी में ऑर्डर कर रहे हैं तो आपको ₹25 का एक कैशबैक मिल जाएगा तो उसके बाद आपको नीचे स्क्रॉल करना है और आपको एक BUY लिखा हुआ ऑप्शन दिख जाएगा उस पर क्लिक करना है उसके बाद आपको जिस भी पते पर FASTag मंगवाना है आप मंगवा सकते है आपको कोरियर के द्वारा FASTag मिल जाएगा आपको अपना व पता यहां पर डाल देना है आपका पता और आप का एरिया पिन कोड यह सब डाल देना है और आपको एक ₹500 का यहां पर पेमेंट करना होगा पेमेंट कर देना है जिससे कि आपका यहां पर FASTag आर्डर हो जाएगा और यह आपके घर पर बाय पोस्ट आ जाएगा और इसे आप उसके बाद अपने वाहन में लगा सकते हैं और जो आपने 500 का पेमेंट किया होगा उसमें से आपको 150 आपके पेटीएम वॉलेट में ऐड हो जाएंगे तो इस तरह से आप अपने फोन से ही FASTag ऑर्डर कर सकते हैं घर बैठे।

आशा करूंगा आपको आज का हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप समझ पाए होंगे कि यह FASTag क्या होता है और यह कैसे काम करता है और आप इसे कैसे आप घर पर अपने ऑनलाइन मंगवा सकते हैं अगर आपको हमारा आज का यह पोस्ट पसंद आया हो तो आप हमें कमेंट में जरूर बताएं और हमारे इस पोस्ट से रिलेटेड आपकी कोई भी क्वेश्चन हो कोई भी क्वेरी हो तो आप हमें वह भी कमेंट में बता सकते हैं अगर आपको TECH से रिलेटेड जरा सा भी इंटरेस्ट है तो आप हमारे YOUTUBE CHANNEL TAKNIKI JUGAD को भी SUBSCRIBE कर सकते हैं जिसमें कि मैं आप लोगों के लिए ऐसी ही TECH से रिलेटेड जानकारियां वीडियो में देता हूं तो आज के हमारे पोस्ट में बस इतना ही मिलते हैं ऐसे ही किसी और पोस्ट में धन्यवाद।

 

Link-: फास्टैग क्या है-फास्ट टैग कैसे काम करता है-fastag kya hai hindli

 

Pankaj mishra: