bina atm card ke upi pin kaise banaye | how to use upi without debit card

bina atm card ke upi pin kaise banaye | how to use upi without debit card

bina atm card ke upi pin kaise banaye | how to use upi without debit card

bina atm card ke upi pin kaise banaye

bina atm card ke upi pin kaise banaye | how to use upi without debit card

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे एक और नए पोस्ट में दोस्तों आज इस पोस्ट में आप जानेंगे bina atm card ke upi pin kaise banaye | how to use upi without debit card  बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई पिन कैसे बनाएं तथा बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई पिन कैसे बना सकते हैं enable bank upi with aadhar otp तो दोस्तों इस से रिलेटेड आज के हमारे इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है आइए जानते हैं कि कैसे आप बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई पिन बना सकते हैं?

दोस्तों अगर आपका किसी भी बैंक के खाता धारक हो आपका किसी भी बैंक में खाता हो आपके पास उस बैंक का डेबिट कार्ड नहीं है तो आपको पता होगा कि अगर आप यूपीआई पिन बनाना चाहते हैं तो आपको आपके पास डेबिट कार्ड होना जरूरी है और आपको अपने डेबिट कार्ड का लास्ट 6 नंबर और cvv नंबर देना पड़ता है तभी आप अपने डेबिट कार्ड से यूपीआई बना सकते है।

पर दोस्तों अगर आप पेटीएम, फोन पे, गूगल पे और भीम यूपीआई ऐप में अपनी यूपीआई को बिना एटीएम कार्ड के ही सेट करना चाहते हैं तो आप कर पाएंगे दोस्तों इस से आप एटीएम कार्ड का वार्षिक शुल्क लगता था उससे भी आपको छुटकारा मिलेगा अगर आपके पास दो एटीएम कार्ड है जिसका एक एटीएम आप सिर्फ यूपीआई बनाने के लिए ही रखे हैं तो आपको उस कंडीशन में सिर्फ यूपीआई बनाने के लिए एटीएम कार्ड का वार्षिक चार्ज आपको देना पड़ता है। तो दोस्तों आपको आज के हमारे इस पोस्ट के माध्यम से यह जो एटीएम कार्ड का वार्षिक शुल्क है उससे भी आपको छुटकारा मिलेगा आपको एटीएम कार्ड लेने की भी कोई जरूरत नहीं पड़ेगी आप बिना एटीएम कार्ड के भी यूपीआई पिन सेट कर सकते है।

दोस्तों अभी तक क्या हो रहा था कि जिस भी खाता धारक के पास अगर एटीएम कार्ड है तो सिर्फ वही खाता धारक अपना न्यू यूपीआई पिन बनाते थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा अगर आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है केवल आधार कार्ड है जो कि आपके बैंक अकाउंट से लिंक है और वही आधार कार्ड के साथ आपका मोबाइल नंबर लिंक है और वही सेम मोबाइल नंबर आपके बैंक के साथ लिंक है तो इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताया गया है कि इस कंडीशन में आप कैसे bina atm card ke upi pin kaise banaye | how to use upi without debit card | aadhar card enable bank upi with aadhar otp 2022 की मदद से यूपीआई कोड बना पाएंगे। बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई पिन कैसे बनाएं और बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई पिन कैसे बना पाएंगे।

यूपीआइ का फुल फॉर्म क्या होता है ( upi ka full form kya hota hai) UPI

Unified Payments Interface (UPI)यूनिफाइल पेमेंट इंटरफेस भारत सरकार द्वारा जारी नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया विभाग के अंतर्गत यूपीआई सिस्टम लॉन्च किया गया है यूपीआई सिस्टम भारत सरकार के अधीन ही कार्यों को करता है।

bina atm card ke upi pin kaise banaye | how to use upi without debit card | बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई पिन कैसे बनाएं

bina atm card ke upi pin kaise banaye ऐसे सभी व्यक्ति जो गूगल पे, फोन पे, भीम यूपीआई ,पेटीएम, व्हाट्सएप पे तथा दूसरे और यूपीआई सर्विस मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करते हैं या फिर करना चाहते हैं लेकिन उनके पास एटीएम कार्ड मौजूद नहीं है, या फिर किसी कारणवश उन्होंने एटीएम कार्ड नहीं लिया है, या फिर उनका एटीएम कार्ड जो डेट है वह एक्सपायर हो गया है, या फिर उनका एटीएम कार्ड गुम हो गया है, तो ऐसे व्यक्तियों को अब घबराना नहीं है उन्हें अब टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यहां पर यूपीआई के तरफ से एक नया अपडेट आ गया है यहां आप बिना एटीएम कार्ड के आप कैसे कोड बनाएंगे। आप बिना एटीएम कार्ड के भी यूपीआई को बना सकते हैं और बैंकिंग सर्विस जो भी है उसका लाभ आप बहुत ही आसानी से ले सकते हैं तो आइए आगे जानते हैं कि आप कैसे बिना एटीएम कार्ड के अपना यूपीआई पिन बना पाएंगे।

  • इनेबल बैंक आधार ओटीपी प्रोसेस enable bank aadhar OTP process
  1. अगर आप bina atm card ke upi pin  बनाना चाहते हैं तो आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए और आपके आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए और वही मोबाइल नंबर आपके बैंक से भी लिंक होना चाहिए।
  2. तो सर्वप्रथम अपने मनचाहे गूगल पे, फोन पे, पेटीएम तथा किसी भी अन्य भीम यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर ऐप जिनका आप इस्तेमाल करना चाहते हो उसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है।
  3. प्ले स्टोर से डाउनलोड किए हुए ऐप को ओपन करना है।
  4. यहां खाता के साथ लिंक मोबाइल नंबर को जोड़ना है
  5. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आप को वेरीफाई करवा लेना है
  6. अब आपके सामने बैंक नेम लिस्ट दिखेगा ।
  7. अगर आपका खाता जिस भी बैंक में है जैसे एचडीएफसी BANK, BOI, SBI तो यहां पर आपका जिस भी बैंक में खाता है जिसका आपको यूपीआई इनेबल करना है यूपीआई बनाना है उस बैंक का नाम आपको यहां पर खोज कर सेलेक्ट कर लेना है।
  8. अब यहां पर आपको एटीएम कार्ड की जगह आपको आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है।
  9. आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा इस ओटीपी को वेरीफाई करना है
  10. अब आपके स्क्रीन पर न्यू यूपीआई पिन बनाने के संबंधित जानकारी दिख जाएगी
  11. यहां आपको 6 अंको तथा 4 अंकों का यूपीआई पिन कोड बनाने के लिए आ जाएगा आपकी स्क्रीन पर डिपेंड करता है आपका किस बैंक में खाता है क्योंकि किसी किसी बैंक में 4 अंकों का यूपीआई पिन बनता है और किसी किसी बैंक के खाताधारकों के लिए 6 अंकों केयूपीआई पिन बनता है आप अपना एक नया यूपीआई बना सकते हैं
  12. यूपीआई पिन बनाने के बाद आपको सबमिट वाले बटन पर क्लिक करना है
  13. आपके सामने सक्सेसफुली यूपीआई पिन लिखा हुआ मैसेज आ जाएगा

Successful UPI pin

  • अब आप यूपीआई के माध्य से पैसे की लेनदेन कर सकते हैं और आप इस तरह से बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई पिन बना सकते हैं।

तो हमने क्या सिखा?

आज के हमारे इस पोस्ट के माध्यम से हमने सीखा कि bina atm card ke upi pin kaise banaye | how to use upi without debit card, बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई पिन कैसे बनाएं और यह भी जाना कि भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम भारत सरकार की तरफ से यह अनिवार्यता खत्म कर दिया गया जिसमें केवल एटीएम कार्ड से यूपीआई कोड बनाया जाता था अब आप बिना किसी एटीएम कार्ड की मदद से यहां पर यूपीआई पिन बना सकते हैं और यह कैसे बनाएंगे इसकी जानकारी पूरी आपको हमारे इस पोस्ट के माध्यम से दी गई है।

FAQS

bina atm card ke upi pin kaise banaye | how to use upi without debit card बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई पिन कैसे बनाते हैं?

  • भारत सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में बताया गया है कि कोई भी बैंक खाते धारी अब बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई पिन कैसे बना सकते हैं इससे संबंधित जानकारी आपको हमारे इस पोस्ट में मिली होगी।

क्या बिना एटीएम कार्ड के upi app , Bhim upi का इस्तेमाल किया जा सकता है?

  • जी हां अब आप यूपीआई सेवाएं देने वाले सभी ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है तो अब आपको आधार कार्ड देना है अब आप बिना एटीएम कार्ड के भी यूपीआई का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई कोड बनाने में मोबाइल नम्बर जरूरी है?

  • जी हां ग्राहक खाते से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए तथा आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए तभी आप बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई पिन बना सकते हैं।
क्या बिना आधार कार्ड के यूपीआई पिन कोड बना सकते हैं?
  • बिना आधार कार्ड के आप यूपीआई पिन नहीं बना सकते क्योंकि आप के आधार कार्ड को खाते से लिंक करना अनिवार्य है तथा आधार कार्ड आपका मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए तभी आप यूपीआई पिन बना सकते।

यूपीआई कोड कैसे बनाते हैं?

  • इस समय आप यूपीआई कोड दो तरीकों से बना सकते हैं पहला आधार कार्ड की मदद से तथा दूसरे एटीएम कार्ड की मदद से।

यूपीआई क्या है? Upi kya hai?

bina atm card ke upi pin kaise banaye | how to use upi without debit card

पेटीएम कैसे बनाएं बिना एटीएम कार्ड के? How to create paytm without atm card ?

  • आपको बिना एटीएम कार्ड के पेटीएम चलाने के लिए सर्वप्रथम पेटीएम ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके पेटीएम एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना है अब आप paytm app को ओपन करें और उसमें अपना मोबाइल नंबर जिसमें मोबाइल नंबर पर आप पेटीएम एप्लीकेशन चालू करना चाहते हो वह लॉगिन करें और यहां पर आप अपना एक kyc कराकर बहुत ही आसानी से पेटीएम को इस्तेमाल कर सकते हैं और इसका यूपीआई सिस्टम भी आप इस्तेमाल कर सकते है।

bina atm card ke upi pin kaise banaye | how to use upi without debit card

यूपीआई क्या है?

upi 123 pay kya hai, यूपीआई 123 पे क्या है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!