aadhar card se kitne sim chalu hai kaise pata kare||आधार कार्ड से कितने सिम चालू है

 

aadhar card se kitne sim chalu hai kaise pata kare||आधार कार्ड से कितने सिम चालू है

aadhar card se kitne sim chalu hai kaise pata kare||आधार कार्ड से कितने सिम चालू है

  1. aadhar card se kitne sim hai kaise pata kare
  2. आधार कार्ड से कितने सिम है
  3. आधार कार्ड से कितने सिम चालू है
  4. आधार कार्ड नंबर
  5. How many sim active in my aadhar card
  6. Aadhar card

दोस्तों आज के हमारे इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं कि आप के आधार कार्ड पर कितने सिम नंबर एक्टिव है aadhar card se kitne sim chalu hai kaise pata kare आधार कार्ड से कितने सिम चालू है

तो अगर आप अनजान हैं कि आप के आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड एक्टिव है और करेंटली अभी इस्तेमाल हो रहे हैं तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आपको यही बताने वाला हूं।

दोस्तों सिम कार्ड फ्रॉड में किसी दूसरे के आधार कार्ड से चलाकि से सिम एक्टिव कर दी जाती है और किसी को पता नहीं चलता है ऐसे में आपको यह पता करना और भी जरूरी हो जाता है कि आपके आधार नंबर से कितने सिम चल रहे हैं ऐसे ही सिम कार्ड फ्रॉड से बचने के लिए सरकार ने एक तरीका निकाला है।

अगर आप सिम कार्ड के द्वारा होने वाली किसी भी फ्रॉड से बचाव करना चाहते हैं तो आपका आधार कार्ड से कितने सिम एक्टिव है यह बात आपको जरूर पता होना चाहिए।

दोस्तों क्योंकि ऐसा भी हो सकता है कि आप के आधार कार्ड पर कोई दूसरा व्यक्ति सिम एक्टिव करवाकर इस्तेमाल कर रहा हो दोस्तों उच्चतम न्यायालय सभी को अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार कार्ड के साथ लिंक कराने का आदेश दिया है।

ऐसे में अगर कोई व्यक्ति आपके आधार कार्ड पर चल रहे सिम का किसी गलत काम में इस्तेमाल करता है तो उस केस में आप फस सकते हैं।

इसलिए अगर आपको यह पता चल जाए कि आप के आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं तो आप खुद के सिम कार्ड को छोड़कर बाकी दूसरे एक्टिव सिम को बंद करवा सकते हैं।

तो चलिए जान लेते हैं कि आप के आधार कार्ड पर कितने सिम एक्टिवेट कैसे पता करेंगे?

सरकार ने एक ऐसा पोर्टल बनाया है जहां पर कोई भी व्यक्ति जाकर पता कर सकता है कि उसके आधार नंबर पर कितने सिम एक्टिव है इस पोर्टल पर अगर आपको कोई ऐसा नंबर मिलता है जो आपका नहीं है तो आप उसे बंद करने के लिए टेलीकॉम कंपनी को शिकायत कर सकते हैं और और फर्जी सिम कार्ड से होने वाले फ्रॉड से बच सकते।

सिम कार्ड फ्रॉड क्या होता है?

दोस्तों बहुत से लोग को पता नहीं होता कि उनके साथ फ्रॉड हुआ है क्योंकि पहले ऐसा कोई माध्यम नहीं था जिससे वह पता कर सकते थे कि उनके आधार आईडी पर और भी दूसरा सिम नंबर एक्टिवेट है और इस्तेमाल हो रहा है सिम फ्रॉड का मतलब ही होता है कि किसी के आधार से सिम लेकर उसका गलत तरीके से इस्तेमाल करना बहुत दुकानदार ऐसा करते हैं और कोई भी दुकानदार पकड़ा जाता है तो वह जेल भी जा सकता है यह कानूनी अपराध है आज के समय में सिम कार्ड लेते वक्त आधार कार्ड के साथ व्यक्ति का लाइव फोटो भी लगता है फिर भी कुछ लोग सिम फ्रॉड कर देते हैं लेकिन दोस्तों आप आज के दौर में पता कर सकते हैं कि आप के आधार पर कितने सिम एक्टिवेट है।

आधार कार्ड पर कितने सिम एक्टिव है कैसे पता करें

इस आर्टिकल में आपको दो तरीकों के बारे में बताऊंगा। जिसकी मदद से आप यह जान सकते हैं कि आप के नाम पर कितने सिम कार्ड एक्टिव है आप इन दोनों में से किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं और यह जान सकते हैं की आधार कार्ड पर कितने सिम चालू है?

  • आपके नाम पर कितने सिम है यह जानने के दो तरीके

Dgtelecom वेबसाइट से जाने की आपके नाम पर कितने सिम चालू है.?

UIDAI की वेबसाइट से पता करें कि आप के आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे हैं?

How to check how many SIM cards are linked with my Aadhaar card?

सबसे पहले हम जानेंगे की dgtelecom website से यह कैसे पता करे की आपके नाम से कितने सिम है और उसके बाद हम जानेंगे कि UIDAI वेबसाइट से कैसे पता करें कि मेरे आधार कार्ड से कितने सिम चालू है?

Dgtelecom की official website से पता करे आपके आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड register किये गए है

Department of Telecom ने एक portal जारी किया है और उस portal का नाम TAFCOP (Telecom Analytics for fraud management and consumer protection) है.

  • सबसे पहले https://www.tafcop.dgtelecom.gov.in website पर जाए.
  • अपना mobile number enter करे.
  • Mobile number डालने के बाद Request OTP वाले button पर click करे.
  • Mere name par kitne sim hai
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा.
  • Next page में, आपको जो OTP मिला उसे डाले.
  • OTP डालने के बाद आपको एक list दिखेगी. उस list में यह जानकारी मिल जायेगी की आपके नाम पर कितने सिम चालू है, कितने नंबर रजिस्टर किये गए है.
  • अगर लिस्ट में कोई ऐसा नंबर है जिसका आप उपयोग नहीं कर रहे है और नाही आपने ऐसा कोई नंबर register किया है तो आप उसे यहाँ से block भी कर सकते है.

बस आपको इतना ही करना है. ऊपर दिए गए steps को फॉलो करे और पता लगाईये की आधार कार्ड पर कितने सिम एक्टिव है. हमने आपको पहला तरीका तो बता दिया, तो चलिए अब हम आपको दूसरा तरीका भी बताते है.

aadhar card se kitne sim chalu hai kaise pata kare||आधार कार्ड से कितने सिम चालू है

UIDAI वेबसाइट से पता करें कि आपके आधार कार्ड पर कितने सिम एक्टिव है?

UIDAI government की official website है और इस वेबसाइट में आप आधार कार्ड से जुड़े बहोत सारे कार्यो को ऑनलाइन कर सकते है, जैसे की आधार कार्ड के लिए apply कर सकते है, आधार कार्ड update कर सकते है, आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है और साथ में यह भी पता कर सकते है की आपके आधार कार्ड का उपयोग कहा-कहा किया जा रहा है. इससे आप यह पता लगा सकते है की मेरे नाम पर कितने सिम चालू है, आपके आधार कार्ड से कितने सिम रजिस्टर किये गए है.

  • क्या है जरुरी?

आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए और उस आधार कार्ड से जो भी मोबाइल नंबर लिंक है वो मोबाइल नंबर भी आपके पास होना चाहिए. मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. इसलिए मोबाइल नंबर आपके पास होना बेहद जरुरी है।

  • सबसे पहले आधार की official website https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-auth-history पर जाए
  • यहाँ पर दिए गए लिंक से आप उस पेज पर जा सकते है.
  • यहाँ पर आपको अपना 12 अंको का आधार नंबर डालना है और security code डालना होगा. Security code मतलब उसके निचे दिए गए फोटो में जो लिखा है उसे ही type करना है. यह एक तरह का captcha verification है.
  1. Aadhar card par kitne SIM hai
  2. Aadhar card par kitne SIM hai
  • उसके बाद एक नया page open होगा. उस पेज में आपको Authentication type में All को select करना है. फिर आपको start date और end date select करनी है. मतलब की आप किस तारीख से लेकर किस तारीख तक की जानकारी लेना चाहते है वो. Number of records में आप 50 तक कोई भी नंबर set कर सकते है. आप 10 भी type कर सकते है. अंत में आपको OTP डालना है. OTP आपके mobile number पर भेज दिया गया होता है.
  1. Mere naam par kitne sim chalu hai
  • सारी जानकारी enter करने के बाद verify OTP पर click करे.
  • इसके बाद, आपको आपके आधार कार्ड से जुडी सभी जानकारी मिल जाएगी जैसे की आपके आधार कार्ड पर कितने सिम है, आपने कही पर OTP verification किया होगा तो वो भी यहाँ पर दिखाई देगा.

तो कुछ इस तरह आप यह पता कर सकते है की मेरे आधार कार्ड पर कितने सिम चालू है? मेरे नाम पर कितने सिम है?

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने जाना कि आधार कार्ड पर कितने सिम नंबर एक्टिव है यह हम कैसे पता कर सकते हैं इसके बाद में हमने इस से रिलेटेड पूरी जानकारी आपको देने की कोशिश कि अगर सिम कार्ड नंबर एक्टिवेट है कोई नंबर ऐसा है जो आपने नहीं लिया है तो आप उसकी रिपोर्ट कर उस नंबर को बंद करवा सकते हैं दोस्तों आशा करूंगा आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा। इस पोस्ट की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी तो आप इसे शेयर जरूर कीजिएगा और इसी के साथ ही आप कमेंट बॉक्स में कुछ भी अगर पूछना चाहते हैं इस पोस्ट के रिलेटेड या फिर आप चाहते हैं और भी कोई जानकारी लेना हमसे तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। और दोस्तों इस पोस्ट को यहां तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!