X
    Categories: HOME

aadhar card ko pan card se link kare- इस तरह अपने aadhar card को pan card से link करे। Aadhar card linking last date

 

aadhar card ko pan card se link kare- इस तरह अपने aadhar card को pan card से link करे। Aadhar card linking last date

 

  • how to link aadhar to pan card
  • how to link aadhar with bank
  • how to link aadhaar with pan card online
  • how to link aadhaar with pan
  • how to link aadhaar with pan card online step by step
  • how to link aadhaar with pan number
  • how to link aadhaar with pan without login
  • aadhar card pan card link
  • aadhar card pan card link last date
  • aadhar card pan card link status
  • aadhar card pan card link online
  • aadhar card pan card link status check
  • aadhar card pan card link website
  • aadhar card pan card link news
  • aadhar card pan card link kaise kare
  • aadhar card pan card link check
  • aadhar card pan card link not working

अगर आप लोगों ने अभी तक अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक नहीं किया है तो आप लोगों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है जो आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक करने का आखरी तारीख था वह था 31 मार्च 2021 तक पर वह तारीख बढ़ा दिया गया है क्योंकि बताया जा रहा है कोरोना के वजह से बहुत से लोग व्यस्त थे या फिर कई ऐसे कामों में व्यस्त थे जिनके कारण वह अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक नहीं करा पाए या फिर किसी भी कारणवश वह अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक नहीं करा पाए तो वैसे लोगों को एक और मौका दिया जा रहा है।

वह अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ बहुत ही आसानी से लिंक करा सकते हैं तो आज के हमारे इस पोस्ट में मैं आपको यही बताऊंगा कि आपको अपना आधार कार्ड पैन कार्ड के साथ लिंक कैसे कराना है और आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक कराना क्यों जरूरी है इसके साथ-साथ मैं आपको यह भी बताऊंगा कि अगर आपका आधार कार्ड पैन कार्ड के साथ लिंक है तो आप उसके लिंक स्टेटस को कैसे चेक कर पाएंगे?

 

  • सबसे पहले आपको बता दें कि आपका आधार कार्ड पैन कार्ड के साथ लिंक कराना क्यों जरूरी है

तो यहां पर आपका आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराना इसलिए जरूरी है क्योंकि आपके पैन कार्ड का सीधा संबंध होता है आपके इनकम से जिससे कि अगर आप अपना आधार कार्ड पैन कार्ड के साथ लिंक करवाते हैं तो आपका आधार जो होता है वह एक तरह से आपका परिचय कार्ड हो जाता है जिससे की आपके सारे डिटेल आपके आधार में दिए होते हैं और आपका पैन जब आप के आधार से जुड़ जाता है तो आप कौन है इसकी पुष्टि पूरी तरह से हो जाती है।

और अगर आप अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं करवाएंगे तो आपको 10000 तक का जुर्माना भी लग सकता है और अगर आप आइटीआर फाइल करते हैं तो यहां पर आपका आधार कार्ड आपके पैन कार्ड से जुड़ा होना बहुत ही जरूरी है नहीं तो आप यहां पर आइटीआर फाइल नहीं कर पाएंगे और अगर आप जो उक्त दिए हुए दिनांक से पहले अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक नहीं करवाते हैं तो आपको उसके बाद अगर आप आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक करवाएंगे तो आपको सिर्फ लिंक करवाने के लिए ₹1000 तक देने पड़ सकते हैं तो आपको इससे पता चल गया होगा कि आपका आधार अपने पेन के साथ लिंक होना क्यों जरूरी है।

 

  • आइए अब जानते हैं कि आप अपने आधार को पैन कार्ड के साथ लिंक कैसे करवा पाएंगे ?

तो अगर आप चाहते हैं अपने आधार को पैन कार्ड के साथ लिंक करवाना तो सबसे पहले मैं आपको यहां पर अपने मोबाइल फोन से ही करने के तरीके बताऊंगा आप चाहें तो अपने पीसी,कंप्यूटर या स्मार्टफोन किसी के द्वारा यहां पर अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक करवा सकते हैं।

तो अपने स्मार्टफोन के द्वारा अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करवाने के लिए आपको सबसे पहले आपको www.incometaxindiaefiling.gov.in इस website में जाना है तो आपको अपने फोन में जो भी ब्राउज़र है उसे ओपन कर लेना है मैं आपको रिकमेंड करूंगा कि आप क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करें।

तो आपको आपके क्रोम ब्राउजर में जाना हैऔर आपके उस ब्राउज़र के गूगल सर्च बार में आपको सर्च करना है www.incometaxindiaefiling.gov.in इस वेबसाइट को और इसे सर्च करने के बाद आप उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाएंगे।

जहां पर आपको एक पॉप अप स्क्रीन दिखेगा जहां पर आप लोगो को कुछ लिखा हुआ ऐसा आ जाएगा तो आप को सबसे राइट साइड में ऊपर में एक क्रॉस का निशान दिखेगा आपको उस पर दबा कर इस पॉपअप को हटा देना है इसके बाद आपको लेफ्ट साइड में ढेर सारे ऑप्शन दिख जाएंगे उन्ही ऑप्शन के बीच में आपको एक ऑप्शन दिखेगा लिंक आधार तो आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इसके बाद यहां पर एक और पेज आपके सामने खुल जाएगा।

जिसमें आपको सबसे ऊपर में आपका पेनकार्ड नंबर डालने का ऑप्शन आएगा और उसी के नीचे आधार नंबर डालने का ऑप्शन आएगा और उसकी नीचे आपको आपके पेन और आधार कार्ड में जो नाम है आपका वह डालने का ऑप्शन आएगा तो आपको यहां पर सारे इंफोर्मेशन डाल लेने हैं।

इसके बाद यहा पर आपको एक ओर औपशन दिखेगा (i have only year of birth in aadhar card) इसका मतलब यह है कि अगर आपके आधार कार्ड में DATE AND MONTH नहीं दिया हुआ है। तो आपको यहां पर एक नीचे चेक बॉक्स दिख जाएगा आपको उस पर क्लिक नहीं करना है पर अगर आप के आधार कार्ड में बस आपका डेट ऑफ ईयर है मतलब कि जिस ईयर में आपका जन्म है सिर्फ वही है उसका दिन और महीना नहीं दिया हुआ है तो आपको यहां पर आई हैव ओनली ईयर ऑफ बर्थ इन आधार वाले ऑप्शन के चेक बॉक्स में क्लिक करना है।

उसके बाद आपको एक नीचे और ऑप्शन आएगा i agree to validate my aadhar detail with uidai अगर आप चाहे तो इसके चेकबॉक्स पर क्लिक कर सकते हैं इसके बाद आपको यहां पर नीचे एक कैप्चा डालने का ऑप्शन आएगा तो यहां पर आपको जो भी कैप्चर दिखेगा वह कैप्चा यहां पर आपको डाल लेना है।

कैप्चर डालने के बाद यहां पर नीचे आपको एक हरे कलर से लिखा हुआ दिख जाएगा लिंक आधार आपको उस लिंक आधार वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और आपका आधार कार्ड अब आपके पैन कार्ड के साथ लिंक हो जाएगा।

और आपको आपके फोन की स्क्रीन में अब दिख जाएगा ypur reaquest has been send to uidai for valodation of aadhar please check the status later by clicing on link aadhar hyperlink in the home page ऐसा आपको लिखा हुआ दिख जाएगा और आपका आधार कार्ड अब आपके पैन कार्ड के साथ जुड़ जाएगा|

 

  • आइए अब जानते हैं कि आप अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक कराने के बाद आप कैसे उसका स्टेटस चेक कर पाएंगे।

तो अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक हुआ है कि नहीं वह स्टेटस जानने के लिए आपको फिर से www.incometaxindiaefiling.gov.in इस वेबसाइट में आना है और आपको लिंक आधार वाले ऑप्शन में आना है और यहीं पर आपको एक और ऑप्शन दिख जाएगा यहां पर आपको आपका जो पैन आधार और नाम डालने का जो ऑप्शन आता है ठीक उसी के ऊपर एक और ऑप्शन लाल कलर से ब्लिंक होता दिख जाएगा।

जिसमें लिखा हुआ होगा क्लिक हियर टू गिव द स्टेटस इफ यू हैव ऑलरेडी सबमिटेड लिंक आधार रिक्वेस्ट (click here to give the status if you have already submited link aadhar status)आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है और इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा!

जिसमें आपको अपना पैन नंबर और आधार नंबर डालना है और आधार और पैन नंबर डालने के बाद लिंक आधार स्टेटस पर आप को क्लिक करना है जो कि हरे रंग से लिखा हुआ होगा और यहां पर आपकी स्क्रीन पर दिख जाएगा योर पैन इस लिंक टू आधार नंबर और आपके आधार नंबर का लास्ट फोर डिजिट यहां पर दिख जाएगा और इस तरह से आप अपने आधार कार्ड का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं कि वह आपके पैन कार्ड से लिंक हुआ है या नहीं।

तो आप अब देर ना करें अभी तुरंत इस वेबसाइट पर जाएं और अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करें क्योंकि इसकी लास्ट डेट 30 जून 2021 है इससे पहले आपको आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक कर लेना है।

तो आशा करूंगा कि आपको हमारा आज का यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया या फिर हमारे इस पोस्ट से रिलेटेड आपको कहीं पर दिक्कत आती है या फिर आपकी कोई भी क्वेश्चन या फिर क्वेरी हो तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं अगर आप हमारे इस पोस्ट का प्रैक्टिकल वीडियो देखना चाहते हैं तो आप हमारे युटुब चैनल Takniki Jugad पर विजिट कर सकते हैं जिसका लिंक आपको हम नीचे दे देंगे।

 

अगर आप TECH में जरा सा भी इंटरेस्ट रखते हैं और आपको कुछ इस तरह के पोस्ट पसंद आते हैं तो आप हमारे युटुब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं हमारे यूट्यूब चैनल का नाम TAKNIKI JUGAD है जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा तो आज के हमारे पोस्ट में बस इतना ही जल्दी लौटेंगे एक नए पोस्ट के साथ धन्यवाद।

YouTube-:aadhar card ko pan card se link kare- इस तरह अपने aadhar card को pan card से link करे। Aadhar card linking last date

 

 

 

 

Pankaj mishra: