श्रमिक कार्ड का पैसा कब आएगा – shramik card ka paisa kab aayega

श्रमिक कार्ड का पैसा कब आएगा - shramik card ka paisa kab aayega

श्रमिक कार्ड का पैसा कब आएगा – shramik card ka paisa kab aayega

श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें? – Shramik card ka paisa kaise chek kare

  • shramik card ka paisa kab aayega
  • shramik card ka paisa kab milega
  • shramik card ka paisa kaise check kiya jata hai
  • shramik card ka paisa kaise milega
  • shramik card ka paisa kaise check hoga
  • shramik card ka paisa kaise check kiya jaaye
  • e shram card ka paisa kaise check kare
  • e shram card ka paisa kab milega
  • e shram card ka paisa kab milega bihar me
  • e shram card ka paisa kab se milega
  • e shram card ka paisa kab milega bihar mein
  • e shram card ka paisa kaise check kare in hindi

आज के हमारे इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं कि आप सभी श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक कर सकते हैं जो कि भारत सरकार के द्वारा आपके खाते में दिया गया है यहां पर मैं बहुत से ऐसे तरीके बताने वाला हूं जिससे कि आप यह देख पाएंगे कि आपके खाते में श्रमिक कार्ड का पैसा आया है या नहीं आप अपने फोन की मदद से भी श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक कर सकते हैं पूरी जानकारी आपको हमारे इस पोस्ट मे मिलेगी जितने भी भाई बहनों ने श्रम कार्ड बनवा लिया है उनके बैंक खाते में सरकार के द्वारा 1000 रुपए की राशि भेजी जा रही है उसे आप कैसे चेक करें यही मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाला हूं।

  • श्रमिक कार्ड क्या है।

श्रम कार्ड एक ऐसा कार्ड है जिसके द्वारा जितनी भी श्रमिक है उन सभी श्रमिकों को रोजगार प्रदान किया जाएगा और अगर आप ई-श्रम कार्ड बनवाते हैं श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन देते हैं तो आपसे आपके काम के बारे में पूछा जाता है उसी के मद्देनजर पर आप सभी कार्ड धारी जो कि आप ई-श्रम कार्ड बनवा रहे हैं उन सभी को सरकार के द्वारा काम प्रदान किया जाएगा और ई-श्रम जो धारक हैं जिनकी आय कम हैं जो मजदूरी करते हैं जो कहीं रेडी लगाते हैं ऐसे ई-श्रम धारकों को सरकार के द्वारा 1000 रुपए की राशि उनके खाते में भी भेजी जाएगी।

श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

आइए अब जानते हैं श्रमिक कार्ड योजना जो है उसके अंदर कौन-कौन से लोग आते हैं! श्रमिक कार्ड जो योजना है इस योजना के अंतर्गत निम्न श्रेणी के व्यक्तियों को आर्थिक लाभ मिलेगा ।

  • 1.छोटे किसान
  • 2. भवन निर्माण श्रमिक
  • 3.पशुपालन श्रमिक
  • 4. कृषि मजदूर 
  • 5.चमड़ा मजदूर 
  • 6.मछुआरों 
  • 7.बीड़ी रोलर्स 

असंगठित क्षेत्र में लगे अन्य श्रमिक जैसे रेड़ी लगाने वाले कहीं ठेलो पर छोटा दुकान लगाने वाले ऐसे जो श्रमिक है वह ई श्रम कार्ड जो है उसका लाभ ले पाएंगे।

ई-श्रम कार्ड के फायदे अगर आप ई-श्रम कार्ड बनवाते हैं और आप एक मजदूर हैं कहीं रेडी लगाते हैं छोटे किसान हैं मछुआरे हैं तो आपको भारत सरकार के द्वारा कुछ धनराशि की मदद तो मिलेगी ही उसी के साथ साथ अगर आप ई श्रम के पोर्टल पर रजिस्टर श्रमिक की यदि किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उस श्रमिक को दो लाख का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा और इसके अलावा दुर्घटना मे बस अस्थाई विकलांग होने पर 200000 एवं मानसिक विकलांग होने पर ₹100000 प्रदान करने का भी प्रावधान है श्रम कार्ड के पोर्टल पर।

तो अगर आप ई श्रम कार्ड बनवाते हैं तो आपको इस तरह के योजनाओं तथा इस तरह के बीमा का लाभ मिलेगा और भी आने वाली बहुत सारी योजनाएं होंगी जो कि इस श्रम कार्ड धारकों को सभी योजनाओं का लाभ प्रदान कराएगी।

इ श्रम कार्ड यह योजना केंद्र सरकार द्वारा अगस्त 2021 में शुरू की गई थी इस योजना के लिए सरकार ने 404 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है असंगठित क्षेत्र से संबंधित सभी प्रकार के श्रमिक श्रम योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं जो व्यक्ति आयकर का भुगतान करता है वही श्रम कार्ड के लिए पात्र नहीं होगा।

  • श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

आइए अब हम जानते हैं कि आप इ श्रम कार्ड में आए धन राशि को कैसे चेक कर पाएंगे जो पहला तरीका है वह यह है कि आप अपने बैंक के पासबुक को लेकर बैंक जाएं जो कि खाता नंबर आपने ई श्रम कार्ड बनवाते वक्त दिया था दूसरा आप बैंक जाकर वहां पर अपनी पासबुक को अपडेट कराएं यदि आपके खाते में सहायता राशि पहुंची होगी तो आपके पासबुक पर लिखा हुआ मिल जाएगा।

दूसरा आप एटीएम कार्ड से भी इसे देख सकते हैं इसके लिए आपको मिनी स्टेटमेंट निकाल कर इसे जान सकते हैं।

या फिर जो आपके खाते में मोबाइल नंबर है जो कि आपने अपने खाते में लिंक करा कर रखा है उस खाते का आप मैसेज चेक करें या फिर आप अपने पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर खाते के बारे में पता करें।

और अगर आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं नेट बैंकिंग इस्तेमाल करना जानते हैं गूगल पे, फोन पे पेटीएम जैसे वॉलेट हैं उनका आप इस्तेमाल करते हैं तो आप वहां से भी अपना अकाउंट चेक कर सकते हैं कि जो श्रई म कार्ड की धनराशि है वह आपके खाते में आई है या नहीं।

अब जानते हैं कि अगर आप श्रम कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप श्रमिक कार्ड पात्रता है या नहीं।

इ श्रम कार्ड पात्रता E shram card eligibility

श्रमिक कार्ड का लाभ अगर आप लेना चाहते हैं तो आपको कुछ शर्तों को मानना होगा पहला शर्त आपको भारत का अस्थाई नागरिक होना चाहिए दूसरा आप आयकर दाता नहीं होना चाहिए। आप श्रम कार्ड योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इ श्रम योजना के लिए इसकी जो वेबसाइट है यानी www.isro.gov.in वेबसाइट में जाकर आवेदन करना होगा और इसमें आपकी उमर लाभार्थी की आयु 16 से 60 वर्ष की होनी चाहिए और श्रम कार्ड योजना के लिए जो शुल्क है वह पंजीकरण शुल्क सीएससी में ₹20 होगा और आपके पास आपका आधार होना आवश्यक है और आपका एक खाता होना चाहिए किसी भी नेशनल बैंक में एक मोबाइल नंबर जुड़ा होना चाहिए आपके खाते के साथ मोबाइल नंबर भी जुड़ा हुआ आवश्यक है।

श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं।

आइए अब हम जानते हैं कि श्रम कार्ड आप बहुत ही आसानी से कैसे बना सकते हैं आप आसानी से सरकार की इस श्रमिक योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करने की जो भी प्रक्रिया है जाना चाहते हैं तो निम्नलिखित जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी है सबसे पहले आपको दिए गए लिंक से ई श्रम के आधारित पोर्टल पर जाना है लिंक आपको सबसे नीचे मिल जाएगा इसके बाद आपके सामने इस योजना का होम पेज खुल जाएगा इसके बाद आपको श्रम पंजीकरण का चयन करना है रजिस्ट्रेशन कराना है अब आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा जहां पर आपको स्क्रीन पर दिए गए एक कैप्चा कोड को डालना है और उसी के साथ-साथ आधार संख्या जैसे विवरण दर्ज करने होंगे आपका आधार नंबर डालने के बाद आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा वन टाइम पासवर्ड अब आपको वह वन टाइम पासवर्ड अपने मोबाइल फोन पर एसएमएस के द्वारा आ जाएगा आपको वह वन टाइम पासवर्ड यहां डाल देना है और आगे बढ़ना है अब आपको यहां पर आपके बैंक का खाता नंबर डालने का ऑप्शन आएगा आपका पूरा नाम डालने का ऑप्शन आएगा पिता का नाम माता का नाम पति या पत्नी का नाम और आप क्या करते हैं। और आपके संगठन का नाम और महीने का कितना कमाते हैं और आपका एक इनकम सर्टिफिकेट आय प्रमाण पत्र का संख्या और अधिवास प्रमाणपत्र का संख्या आदि जैसे कुछ विवरण यहां पर डालने होंगे इन सभी विवरणों को डालने के बाद आपको यहां पर सबमिट पर क्लिक कर देना है सबमिट पर क्लिक करने के बाद जो आपका आवेदन पत्र होगा उस पत्र पर दिए गए विवरण के सफल अनुमोदन के बाद आप एक बार उनकी संख्या और जारी किए गए इस श्रम कार्ड प्राप्त करने में सक्षम होंगे आपके सामने आपका श्रम कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा अब भविष्य के लिए पंजीकरण पर्ची का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं उसका प्रिंट आउट करा कर रख सकते आपका श्रम कार्ड पूरी तरह से तैयार है।

श्रमिक कार्ड का पैसा कब आएगा – shramik card ka paisa kab aayega

https://eshram.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!