X
    Categories: HOME

कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करेगें||कोरोना वैक्सीन कहां लगेगा

कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करेगें||कोरोना वैक्सीन कहां लगेगा

  • कोरोना वैक्सीन कहां लगेगा

अगर अभी तक आप लोगों ने करोना का वैक्सीन नहीं लगवाया है तो आज के हमारे इस पोस्ट में मैं आपको यही बताऊंगा कि कैसे आप कोरोन वैक्सिंग लगवा पाएंगे।

आज के हमारे इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिलेगी कि कोरोना वैक्सीन कहां लगेगा कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

तो अगर आप अभी तक कोरोना का वैक्सीन नहीं लगवाए है तो आपको एक बात बता दें कि जो 45 साल से ऊपर के लोग थे उन्हें 1 मार्च से करोना वैक्सिंग लगाया जा रहा था

पर अब भारत सरकार के द्वारा यह ऐलान कर दिया गया है कि 1 मई से 18 साल के ऊपर के लोगों में भी कोरोना का वैक्सिंग लगाया जाएगा तो आइए जानते हैं कि आप कोरोना वैक्सीन के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे कर पाएंगे और अगर आपकी उम्र 18 साल से ऊपर है तो आप कोरोना का वैक्सीन  कैसे लगवा पाएंगे?

कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

रजिस्‍ट्रेशन कराने के तीन तरीके हैं। आप ऐडवांस में सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा ऑन द स्‍पॉट जाकर रजिस्‍टर कराने का भी विकल्‍प है। तीसरे विकल्‍प में सरकार खुद आपसे वैक्‍सीन के लिए संपर्क करेगी। तीनों तरीकों के बारे में विस्‍तार से आपको बताते हैं।

ऐडवांस सेल्‍फ-रजिस्‍ट्रेशन: अगर आप टीकाकरण के योग्‍य हैं तो Co-WIN ऐप डाउनलोड कर खुद को रजिस्‍टर कर सकते हैं। इसके अलावा आरोग्‍य सेतु पर भी रजिस्‍टर किया जा सकता है। Co-WIN की वेबसाइट cowin.gov.in पर भी रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। तरीका इस प्रकार है:

ऐप या वेबसाइट पर जाएं।
अपना मोबाइल नंबर डालें। एक OTP जाएगा।
OTP ऐंटर कर अपना अकाउंट बनाएं।
नाम, उम्र, लिंग भरें और एक पहचान पत्र अपलोड करें।
अगर आपकी उम्र 45 साल से ज्‍यादा है और को-मॉर्बिडिटी है तो उसका सर्टिफिकेट अपलोड करें।
टीकाकरण केंद्र और तारीख चुनें।
एक मोबाइल नंबर के जरिए 4 अपॉइंटमेंट्स ली जा सकती हैं।
सीनियर सिटिजंस (60+ उम्र वाले) के लिए फोन से रजिस्‍ट्रेशन का विकल्‍प भी है। इसके लिए आपको कॉल सेंटर का नंबर 1507 डायल करना होगा।

ऑन-साइट रजिस्‍ट्रेशन: अगर आप सेल्‍फ-रजिस्‍टर नहीं करा सकते तो नजदीकी कोविड टीकाकरण केंद्र पर जा सकते हैं। वहां आप खुद को रजिस्‍टर करा सकते हैं। एक वैध पहचान पत्र और को-मॉर्बिडिटी का सर्टिफिकेट (अगर लागू है तो) ले जाना न भूलें।

फेसिलेटेड रजिस्‍ट्रेशन: यह तरीका राज्‍य और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों के लिए है। टारगेट ग्रुप्‍स के लिए टीकाकरण की तारीख तय की जाएगी। स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी अपनी तरफ से कोशिश करेंगे कि सभी टारगेट ग्रुप्‍स को केंद्र तक लाया जाए। इसके लिए ASHA, ANM, पंचायती राज और महिलाओं के सेल्‍फ-हेल्‍प ग्रुप्‍स को यूज किया जाएगा।

वैक्‍सीन के लिए क्‍या डॉक्‍युमेंट्स चाहिए?
आप किसी भी मोड से रजिस्‍ट्रेशन कराएं, टीकाकरण से पहले आपको पहचान पत्र दिखाना होगा। सरकार ने 12 तरह के पहचान पत्रों को टीकाकरण के लिए अप्रूव किया है। ये इस प्रकार हैं:

  • आधार कार्ड
    वोटर आईडी
    पासपोर्ट
    ड्राइविंग लाइसेंस
    PAN कार्ड
    हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍मार्ट कार्ड
    पेंशन डॉक्‍युमेंट
    बैंक/पोस्‍ट ऑफिस पासबुक
    मनरेगा जॉब कार्ड
    MP/MLA/MLC का आईडी कार्ड
    सरकारी कर्मचारियों का सर्विस आईडी कार्ड
    नैशनल पॉपुलेशन रजिस्‍टर के तहत जारी स्‍मार्ट कार्ड

तो देखा आप लोगों ने कि किस तरह से आप कोरोना का वैक्सीन लेने के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और कोरोना वैक्सीन ले सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो हमें कमेंट में बता सकते हैं और हमारे इस पोस्ट से रिलेटेड आपकी कोई भी क्वेश्चन कोई भी कोई भी क्वेरी हो तो वह भी आप हमें कमेंट में बता सकते हैं।

अगर आपको कोरोना वैक्सिंग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करने में कहीं पर भी दिक्कत आती है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं अगर आप इन सभी प्रोसेस का प्रैक्टिकल वीडियो देखना चाहते हैं तो आप हमारे युटुब चैनल Takniki jugad पर देख सकते हैं या फिर आपको हमारे इस पोस्ट का प्रैक्टिकल वीडियो देखना है तो आपको हमारे इस पोस्ट के नीचे वह वीडियो मिल जाएगा उस पर क्लिक करके आप वीडियो देख सकते हैं।

और अगर आप जानना चाहतेे Tech रिलेटेड और भी और भी ज्यादा जानकारियां तो आप हमारेे youtube channel takniki jugad को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा उस पर क्लिक करके हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं तो हमारे पोस्ट मे यहां तक बने रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद मिलते हैं ऐसे ही किसी और काम के पोस्ट मेंें।

 

Pankaj mishra: