X
    Categories: HOME

इक्सीगो एप के द्वारा ट्रेन टिकट कैसे बुक कर सकते हैं। how to use ixigo trains app

इक्सीगो एप के द्वारा ट्रेन टिकट कैसे बुक कर सकते हैं। how to use ixigo trains app

  • how to use ixigo trains app
  • ixigo pnr statu
  • ixigo train
  • ixigo train running status
  • aixigo train seat availability
  • ixigo train booking
  • ixigo train ticket booking kaise kare

दोस्तों अगर आपको ट्रेन में यात्रा करना पसंद है या फिर किसी भी वजह से आप ट्रेन में बहुत ज्यादा यात्रा करते हैं ट्रेन के द्वारा ही आप अपने जितने भी सफर हैं वह तय करते हैं तो दोस्तों आज मैं आप लोगों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण आर्टिकल लेकर आ गया हूं जो कि आप लोगों की बहुत ही मदद करेगा जिससे कि हमेशा ट्रेन में सफर करना होता है।

दोस्तों आज के हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं इक्सिगो एप के बारे में इक्सीगो एप के द्वारा ट्रेन टिकट कैसे बुक कर सकते हैं ? How to use ixigo train app , इक्सिगो ट्रेन एप का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं?

इसी से रिलेटेड पूरी जानकारी आज के हमारे इस पोस्ट में आपको मिलने वाली है तो आइए जान लेते हैं पूरी जानकारी

ट्रेन की यात्रा का अपना अलग ही आनंद है! जितना इंतज़ार हमें अपनी पसंदीदा जगह पहुँचने का होता है, उतना ही मज़ा सफ़र के दौरान अजनबियों से बातें करने में आता है।ख़ूबसूरत नज़ारे और प्राकृतिक सौंदर्य, इस अनुभव को और भी बढ़ा देते हैं।

ट्रेन यात्रा के इस अनुभव को और भी बेहतर बनाता है ixigo का trains ऐप, जिसकी अत्याधुनिक तकनीक और ख़ास फ़ीचर्स से आप अपनी अगली ट्रिप बहुत ही आसानी से बुक कर सकते हैं।

एक बार ixigo से बुकिंग करने के बाद इन फ़ीचर्स से आपको बुकिंग संबंधी सभी अपडेट मिलते रहेंगे।

ixigo trains ऐप के कुछ ख़ास फ़ीचर्स निम्नलिखित हैं:

रनिंग स्टेटस:

अब ट्रेन के समय में देरी होने पर चिंता करने की कोई ज़रुरत नहीं! ixigo trains ऐप के इस शानदार फ़ीचर से आप रियल टाइम में बड़ी ही आसानी से अपनी ट्रेन का सही स्टेटस पता लगा सकते हैं। यह मार्केट में उपलब्ध अन्य ऐप्स की तुलना में तेज़ी और आसानी से आपको जानकारी प्रदान करती है। बस एक टैप करें और अपनी ट्रेन की करेंट लोकेशन, डिले स्टेटस, प्लेटफॉर्म नंबर, तय की गई दूरी, आगमन एवं प्रस्थान का संभावित समय आदि महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करें। सबसे बेहतरीन बात यह है कि आप अपने मोबाइल का GPS ऑन रखकर इस फ़ीचर का यूज़ बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं!

PNR स्टेटस/प्रिडिक्शन:

सुरक्षित और आरामदायक ट्रेन यात्रा के लिए अपना PNR स्टेटस ऑनलाइन देखना बहुत ही ज़रूरी है। यह और भी महत्वपूर्ण तब हो जाता है जब आपकी टिकट प्रतीक्षारत है। PNR स्टेटस फ़ीचर आपको यह बताने में मदद करता है कि आपकी सीट कन्फ़र्म्ड हुई या नहीं। इसके साथ ही, इस फ़ीचर के द्वारा आप अपनी प्रतीक्षारत सीट के कन्फ़र्म होने की संभावना भी देख सकते हैं।

स्टेशन अलार्म:

क्या आप उन लोगों में शामिल हैं, जिन्हें हमेशा अपना स्टेशन छूट जाने की चिंता लगी रहती है? अब परेशान होने की कोई बात नहीं, क्योंकि ixigo trains ऐप से आप अपने गंतव्य स्टेशन के लिए अलार्म सेट कर सकते हैं। अगर आप यात्रा के दौरान ट्रेन में सो रहे हैं, तो यह अलार्म आपके गंतव्य स्टेशन आने से पहले आपको जगा देगा।

इंस्टेंट रिफ़ंड:

इस फ़ीचर का उपयोग करें और तुरंत रिफ़ंड पाएँ! बुकिंग असफल होने पर ऐप में अपनी UPI आईडी दर्ज करें और कुछ ही मिनटों में अपने अकाउंट में रिफ़ंड प्राप्त करें।

8 भाषाओं में उपलब्ध:

“विवधता ही हमारी ताकत है।” इस बात का सबसे उपयुक्त उदाहरण हमारी trains ऐप का 8 अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होना है। इन भाषाओँ में अंग्रेज़ी, हिन्दी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, बांग्ला और कन्नड़ शामिल हैं।

एंटरटेनमेंट सेक्शन:

एंटरटेनमेंट के बिना ट्रेन यात्रा भला पूरी हो सकती है क्या? आपकी ऐप स्क्रीन के निचले हिस्से में ‘ट्रिप’ और ‘प्रोफ़ाइल’ के साथ यह सेक्शन भी है। इसमें निम्नलिखित फ़ीचर्स शामिल हैं:

न्यूज़:

यात्रा के दौरान रेलवे से जुड़ी दिलचस्प ख़बरें, अपडेट और स्टोरीज़ पढ़ने के लिए यह सबसे उपयुक्त स्थान है।

रेडियो:

आप अपनी रूचि के अनुसार विविध विषयों जैसे – स्वास्थ्य, लाइफ़स्टाइल, कॉमेडी, न्यूज़ आदि से संबंधित पॉडकास्ट सुन सकते हैं।

गेम:

इस सेक्शन में आप सबसे कूल वीडियो गेम खेल सकते हैं। गेम का भरपूर मज़ा उठाने के लिए आपके पास बस इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

सीट उपलब्धता:

कई बार ऐसी स्थिति आती है, जब आपको ट्रेन में कन्फर्म्ड सीट नहीं मिलती है। यह फ़ीचर आपको उन स्थितियों में आपकी पसंदीदा सीट की उपलब्धता देखने में मदद करता है।

तो दोस्तों यह थी आइसिगो एप की पूरी कहानी इस पोस्ट के माध्यम से आपको पूरी जानकारी मिल गई होगी इसी आइजिगो ऐप के बारे में। इस ऐप का आप किस तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं और क्या-क्या फीचर्स आपको इस ऐप के अंदर देखने को मिल जाते हैं। तो दोस्तो आशा करूंगा कि आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा अगर आप हमारा यह पोस्ट यहां तक पढ़ रहे हैं तो आपका बहुत बहुत धन्यवाद। अगर हमारे इस पोस्ट से रिलेटेड आपकी कोई भी प्रश्न हो तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं या फिर अगर आप किसी और दूसरे टॉपिक पर पोस्ट चाहते हैं तो वह भी आप हमें कमेंट में बता सकते हैं या फिर आप किसी तरीके का सुझाव हमें देना चाहते हैं तो वह भी हमें कमेंट करके आप बता सकते हैं। तो दोस्तों हमारा पोस्ट यहां तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

एप लिंक:-

इक्सीगो एप के द्वारा ट्रेन टिकट कैसे बुक कर सकते हैं। how to use ixigo trains app

 

 

Pankaj mishra:

View Comments (0)