X

आधार नंबर से अकाउंट चेक-aadhaar linking status is fetched from npci server hindi

आधार नंबर से अकाउंट चेक-aadhaar linking status is fetched from npci server hindi

आज के हमारे इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं कैसे आप चेक कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड से आपका बैंक अकाउंट जुड़ा हुआ है या नहीं और साथ ही साथ आप यह भी चेक कर पाएंगे कि आप के आधार कार्ड के साथ कितने बैंक अकाउंट जुड़े हुए हैं और आपने कब अपने बैंक अकाउंट को अपने आधार कार्ड के साथ जुड़ वाया था यह भी आपको आज के हमारे पोस्ट के द्वारा पता लग जाएगा

 

तो अगर आप भी चाहते हैं अपने आधार कार्ड के द्वारा अपने बैंक अकाउंट के जानकारियों के बारे में जानना तो हमारे इस पोस्ट के साथ जुड़े रहे और अंत तक हमारे इस पोस्ट को पढ़ें और जाने कि ऐसा आप कैसे कर सकते हैं?

  • aadhaar linking status is fetched from npci server
  • aadhaar linking status with bank
  • aadhaar linking status in dbtl
  • aadhaar linking status on bank(as per npci)
  • आधार नंबर से अकाउंट चेक
  • बेंक खाते से आधार लिंक करना
  • चेक आधार लिंक बैंक एकाउंट
  • आधार नंबर से अकाउंट कैसे चेक करें
  • आधार नंबर से अकाउंट चेक करना

तो आइए जानते हैं आप के आधार कार्ड के द्वारा कितने बैंक अकाउंट जुड़े हुए हैं और आपने कब जुड़ वाया है इसकी पूरी जानकारी तो आधार कार्ड के द्वारा बैंक अकाउंट के बारे में जानने के लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है आधार कार्ड का ऑफिशल वेबसाइट है uidai.gov.in इस वेबसाइट का लिंक आपको हमारे इस पोस्ट के नीचे मिल जाएगा तो आप यह वेबसाइट अपने फोन में या फिर अपने पीसी लैपटॉप में किसी में भी आप कोई भी ब्राउज़र पर ओपन कर सकते हैं।

तो इस वेबसाइट को अपने वेब ब्राउजर में ओपन करने के बाद आपको यहां पर आधार कार्ड से रिलेटेड सारी सर्विसेस और सुविधाएं दिख जाएगी तो आधार कार्ड के ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आपको थोड़ा सा स्क्रोल करना है और थोड़ा सा नीचे की ओर जाना है जहां पर आपको एक लिखा हुआ दिख जाएगा आधार सर्विसेज AADHAAR SERVICES.

तो आपको आधार सर्विस AADHAR SERVICES इस पर क्लिक करना है और आपके सामने एक और दूसरा पेज खुल जाएगा इस पेज में आने के बाद आपको फिर से स्क्रॉल करके नीचे आना है और आपको नीचे में एक लिखा हुआ दिखेगा check Aadhaar linking status आपको इस पर क्लिक कर देना है।

इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और दूसरा पेज ओपन हो जाएगा जहां पर आपको फिर से स्क्रोल कर के नीचे आना है और यहां पर आपको दो ऑप्शन दिख जाएंगे जहां पर आपको आपका एक आधार नंबर और एक वर्चुअल आईडी डालने का ऑप्शन आएगा तो आप यहां पर अपना 12 अंको का आधार नंबर डाल सकते हैं या फिर 16 अंकों का वर्चुअल आईडी नंबर डाल सकते हैं।

तो आधार या वर्चुअल आईडी नंबर डालने के बाद आपको नीचे एक और ऑप्शन दिख जाएगा आपका 10 अंकों का मोबाइल नंबर डालने के लिए तो अगर आप चाहते हैं अपने आधार के द्वारा कौन-कौन से बैंक लिंक्ड है यह जानना तो इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आपकी आधार से लिंक जरूर होना चाहिए।

तभी आप यह जान पाएंगे तो यहां पर जो मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन है वहां पर आपको आपका 10 अंकों का मोबाइल नंबर डाल देना है जो कि आप के आधार कार्ड के साथ लिंक हो मोबाइल नंबर डालने के बाद यहां पर निचे आपको सेंड ओटीपी का ऑप्शन दिख जाएगा तो आपको सेंड ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आप के आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक कोड आएगा वह कोड आपको यहां पर डालकर सबमिट करना है।

और कुछ सेकंड इंतजार करना है उसके बाद यहां पर एक और पेज खुल जाएगा जहा आपको यहां पर आपके आधार कार्ड से कौन-कौन सी बैंक लिंक है आपको पूरी जानकारी यहां पर दिख जाएगी और आपको थोड़ा सा नीचे और देखेंगे तो आपका आधार कब किस डेट में आपने बैंक से लिंक्ड करवाया था वह भी दिख जाएगा।

अगर आपका आधार आपके बैंक अकाउंट से लिंक है और आपका बैंक अकाउंट नहीं दिख रहा है इतना सब प्रोसेस करने के बाद तो आपको फिर से अपने अकाउंट की केवाईसी KYC करवानी होगी फिर आप केवाईसी KYC के बाद चेक करोगे तो यह शो होने लगेगा तो इसमें आपका रीसेंट केवाईसी क्याक होना भी जरूरी है तभी आप यह चेक कर पाओगे।

तो आशा करूंगा कि आपको आज का हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा आपको अपने आधार कार्ड से अपने बैंक की जानकारी कैसे लेनी है इसकी पूरी जानकारी आपको हमारे इस पोस्ट के माध्यम से मिल पाई होगी अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं और आपका इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी क्वेश्चन कोई भी क्वेरी हो तो वह भी आप हमें कमेंट में बता सकते हैं।

और अगर आपको ऐसे ही पोस्ट अच्छे लगते हैं और आप जरा सा भी TECH में इंटरेस्ट रखते हो तो आप हमारे यूट्यूब चैनल तकनीकी जुगाड़ Takniki Jugad को भी सब्सक्राइब कर सकते हो जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा और अगर आप हमारे इस पोस्ट का प्रैक्टिकल वीडियो देखना चाहते हो तो वह भी हमारे यूट्यूब चैनल Takniki Jugad पर आपको मिल जाएगा तो आज के हमारे पोस्ट में बस इतना ही मिलते हैं ऐसे ही किसी और मजेदार पोस्ट में धन्यवाद।

Site link-: आधाiआधार नंबर से अकाउंट चेक-aadhaar linking status is fetched from npci server hindi

 

 

Pankaj mishra: