X
    Categories: KNOWLEDGE

आईएफएससी कोड क्या होता है? IFSC CODE KYA HAI?

आईएफएससी कोड क्या होता है? IFSC CODE KYA HAI?

हाय आज के हमारे इस पोस्ट में हम जानेंगे कि आईएफएससी IFSC कोड किसे कहा जाता है? और आईएफएससी IFSC कोड का क्या काम होता है?

आप देखते होंगे कि जब भी आपको किसी को भी ऑनलाइन कहीं पैसे ट्रांसफर करने होते हैं या फिर आप यूपीआई UPI (UNIFIED PAYMENTS INTERFACE )के द्वारा करें या फिर आप एनईएफटी NEFT( NATIONAL ELECTRONIC FUND TRANSFER) के द्वारा पैसे ऑनलाइन ट्रांसफर करें तो अगर आप ऑनलाइन ट्रांसफर करते हैं पैसे को तो आप वहां देखते होंगे अकाउंट नंबर और अकाउंट होल्डर के नाम के साथ-साथ एक आईएफएससी (IFSC) कोड भी मांगा जाता है।

क्योंकि हर बैंक का यह एक अलग यूनीक कोड होता है हर एक बैंक का अलग यूनिक आईएफएससी कोड होता है आईएफएससी कोड का फुल फॉर्म होता है (INDIAN FINANCIAL SYSTEM CODE) जिससे कि हम IFSC कोड कहते हैं यह एक यूनीक कोड होता है जो कि हर बैंकों के लिए अलग-अलग होता है। तो होता क्या है कि जब अगर आप कहीं ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते हैं।

एनईएफटी NEFT के द्वारा या फिर यूपीआई UPI के द्वारा तो आपको अकाउंट नंबर अकाउंट होल्डर के नाम के साथ साथ जो आप आईएफएससी IFSC कोड डालते हैं तो आप जब पैसे उसे सेंड करते हैं तो वह जो पैसे होते सबसे पहले जो आप ब्रांच का आईएफएससी IFSC कोड डालते हैं पहले पैसे उस ब्रांच में जाते हैं उसके बाद उस ब्रांच के होल्डर जिनका कि आप अकाउंट नंबर डालते हैं उनके पास जाते हैं तो यह सेकंड का खेल होता है यहां अगर आप पैसे ट्रांसफर करते हैं तो जस्ट तुरंत आप जिनको भेजेंगे उनको जाएगा पर इसमें सेकंडो में ही इतना प्रोसेस हो जाता है कि पैसे सबसे पहले इस ब्रांच को जाते हैं जिसका कि आप आईएफएससी IFSC कोड डालते हैं उसके बाद आपका जो अकाउंट होल्डर है जिसका कि आप अकाउंट नंबर और अकाउंट होल्डर नेम डालते हैं तब पैसे उनके पास जाता हैं।

तो यही होता है काम आईएफएससी कोड का हर बैंक का अलग-अलग आईएफएससी कोड होता है अगर आप चाहते हैं किसी के बैंक में पैसे को भेजना और आपके पास उनके बैंक का अकाउंट नंबर है और उनका बैंक का नाम है तो आप उसे सर्च कर सकते हैं उसे ऑनलाइन गूगल पर सर्च करके भी आप बैंक के आईएफएससी IFSC कोड को जान सकते हैं यहां पर आईएफएससी IFSC कोड सर्च करने और जानने के दो तरीके होते हैं पहला यह कि अगर आप कहीं ऑनलाइन ट्रांसफर करते हैं।

पैसे तो आप उनका अकाउंट नंबर डालते हैं तो वहां पर आईएफएससी IFSC कोड सर्च करके आ जाता है या फिर आप गूगल पर अगर आप जिनके अकाउंट में पैसे भेज रहे हैं और उनका ब्रांच आप जानते हैं कि उनका ब्रांच किस एरिया का है तो आप उस एरिया का नाम लिखकर आप बैंक का नाम लिखकर आईएफएससी कोड सर्च कर सकते हैं।

एग्जांपल के लिए मैं बताऊं तो आप इस तरह से गूगल पर लिख सकते हैं जैसे हमारे एरिया के लोकल में बैंक मोड़ है तो आप वैसे ही अपना जों भी ब्रांच हो उसका नाम लिखकर सर्च कर सकते हैं जैसे कि धनबाद ब्रांच बैंक आईएफएससी कोड ( DHANBAD BRANCH BANK IFSC CODE) ऐसा लिखकर अगर आप गूगल पर सर्च करेंगे तो आपके जिस एरिया के बैंक का आप IFSC कोड जानना चाहते हैं बस आपके एक सर्च से वह मिल जाएगा और इस तरह से आप पता लगा पाएंगे आप जिस भी बैंक का आईएफएससी IFSC कोड पता लगाना चाहते हैं यह बहुत ही आसान है किसी बैंक का आईएफएससी कोड को जाना बस आप एक सर्च से किसी भी बैंक की आईएफएससी IFSC कोड जान सकते हैं।

तो आपको समझ में आ गया होगा कि IFSC कोड किसे कहते हैं और यह क्या काम में आता है और यह कैसे काम करता है तो आशा करूंगा आपको आज का हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा और आईएफएससी IFSC कोड से रिलेटेड आपकी सारी परेशानियां दूर हुई होंगी।

अगर अभी भी आपको आईएफएससी IFSC कोड से रिलेटेड कोई डाउट है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं और अगर आपको कोई भी क्वेश्चन कोई भी क्वेरी हो तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं हमारा यह पोस्ट यहां तक रीड करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद अगर आप चाहते हैं TECH से रिलेटेड और भी जानकारी आप जानना चाहते है तो आप हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं हमारे यूट्यूब चैनल का नाम है तकनीकी जुगाड़ Takniki Jugad है जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा आप हमारे उस लिंक पर भी क्लिक करके हमारे चैनल पर जा सकते हैं तो आज के हमारे पोस्ट में बस इतना ही मिलते हैं ऐसे ही किसी और पोस्ट में धन्यवाद।

YouTube-: आईएफएससी कोड क्या होता है? IFSC CODE KYA HAI?

Pankaj mishra: