X
    Categories: HOME

आईआरसीटीसी अकाउंट कैसे डिलीट करें|| IRCTC account kaise delete kare how to delete IRCTC account

आईआरसीटीसी अकाउंट कैसे डिलीट करें|| IRCTC account kaise delete kare how to delete IRCTC account

आज के हमारे इस पोस्ट में हम जानेंगे कि आप अपना पर्सनल IRCTC अकाउंट कैसे डिलीट कर पाएंगे आज के हमारे पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिलेगी की आईआरसीटीसी अकाउंट डिलीट कैसे करें

  • how to delete irctc account
  • how to delete irctc account with mobile number
  • how to delete irctc account 2021
  • how to delete irctc registration
  • irctc account delete
  • irctc account delete kaise kare
  • irctc account delete
  • irctc account delete kaise karen
  • irctc account ko delete kaise kare
  • irctc old account delete
  • irctc account delete kaise kare in hindi
  • irctc account delete online
  • irctc account delete request
  • delete irctc
  • delete irctc account
  • delete irctc account online
  • how to delete irctc account without login
  • how to delete irctc mobile number
  • can we delete irctc account
  • how to delete irctc account
  • irctc account delete kaise kare
  • आईआरसीटीसी अकाउंट डिलीट कैसे करें

How to delete IRCTC Account

अगर आप IRCTC के यूजर हैं और IRCTC या फिर IRCTC के वेबसाइट के द्वारा आप ट्रेन टिकट बुक करते हैं और आप चाहते हैं अपना IRCTC अकाउंट डिलीट करना तो आप यह जरूर जानते होंगे की कोई व्यक्ति IRCTC ACCOUNT को मैनुअली डिलीट नहीं कर सकता है।

हालांकि IRCTC का अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है पर जब बात आती है IRCTC अकाउंट डिलीट करने की तो यहां पर बहुत लोगो को पता नहीं चल पाता है कि IRCTC अकाउंट कैसे डिलीट किया जाता है। और यह बात सच भी है कि अगर आप सोच रहे हैं अपना आईआरसीटीसी अकाउंट डिलीट करना तो यह बहुत ही मुश्किल है।

अगर आप अपना आईआरसीटीसी अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं तो सबसे पहले आइए जानते हैं कि आईआरसीटीसी अकाउंट डिलीट करने के क्या क्या कारण हो सकते हैं?

1. आप आईआरसीटीसी पर टिकट बुक करने के लिए अकाउंट तो बना लिए हैं पर आप उसका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं।
2.आप ऑनलाइन पैसे लेन देन से डरते हैं।
3.आप अपने आईआरसीटीसी अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हैं।
4.आपके पास बहुत सारे IRCTC अकाउंट है जिसकी वजह से आप अपना एक अकाउंट IRCTC का डिलीट करना चाहते हैं।

5.एक और प्रमुख कारण यह भी हो सकता है की आप जो IRCTC के द्वारा प्रचार या समाचार जैसी जो कंपनियां हैं जबसे आपने आईआरसीटीसी पर अकाउंट बनाया है तब से प्रचार और समाचार वाली कंपनियां आपको रोजाना मेल करती हैं जो कि आपका मेल बॉक्स स्पैम मैसेजेस से भर रहा है इस कारण भी आप अपना IRCTC अकाउंट डीलीट करना चाहते हो!

अब आइए कुछ कारणों की सुझाव के बारे में बात करते हैं अगर आप अपना आईआरसीटीसी अकाउंट का पासवर्ड भूल गए है इसके वजह से आप अपना आईआरसीटीसी अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आप बहुत ही आसानी से आपने आईआरसीटीसी अकाउंट का पासवर्ड फॉरगेट कर सकते हैं और अपना अकाउंट रिकवर कर सकते हैं पासवर्ड फ़ॉरगोट से रिलेटेड और भी ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारा दुसरा पोस्ट भी देख सकते हैं जहां पर आपको पूरी जानकारी मिलेगी कि पासवर्ड फ़ॉरगोट करने के लिए क्या क्या किया जाता है?

अगर आपको आईआरसीटीसी में अकाउंट बनाने के बाद आपके मेल में बहुत सारे स्पैम मेल आ रहे हैं तो उसका सुझाव यह है कि आप स्पैम मेल वाले मैसेज को अनसब्सक्राइब कर सकते हैं यह ऑप्शन आपको मेल बॉक्स में हीं मिल जाता है जहां से आप अपने मेल में जितने भी इस प्रकार के स्पैम मैसेज आ रहे हैं उनको अनसब्सक्राइब कर सकते हैं जिसके बाद आपके मेल पर कोई भी इस प्रकार के मेल नहीं आएंगे।

  • आइए अब आईआरसीटीसी के बारे में थोड़ा सा जान लेते हैं।

आईआरसीटीसी ई टिकट सर्विस 2002 में लांच किया गया था और आईआरसीटीसी ई टिकट खरीदने के लिए भारतीय रेलवे का सबसे अच्छा ऑनलाइन पोर्टल है जिसे पूरे भारत भर में इस्तेमाल किया जाता है और इसके जो स्रोत हैं  उनके अनुसार जो मासिक आधार पर इसके 100 मिलियन से ज्यादा यूजर है जो की वेबसाइट पर आते हैं तो अभी के दिनों में ई ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी बहुत ही पॉपुलर है और सभी ट्रेन टिकट करने के लिए आईआरसीटीसी का इस्तेमाल करते हैं।

आईआरसीटीसी अकाउंट कैसे डिलीट करें|| IRCTC account kaise delete kare how to delete IRCTC account

यहां पर मैं आपको दो तरीके बताने वाला हूं जिससे कि आप अपना आईआरसीटीसी अकाउंट बहुत ही आसानी से डिलीट कर पाएंगे।

How to delete IRCTC account अगर आप भी ऐसा सर्च कर रहे हैं तो आपको आज इस पोस्ट में पूरी जानकारी मिलेगी कि कैसे आप अपना आईआरसीटीसी का अकाउंट डिलीट कर पाएंगे। डिलीट आईआरसीटीसी अकाउंट

तो जो पहला तरीका है उसमें मैं आपको यही बताऊंगा कैसे आप आईआरसीटीसी के ऑफिशियल मेल पर मेल करके आप रिक्वेस्ट कर सकते हैं अपना आईआरसीटीसी अकाउंट डिलीट करने के लिए।

सबसे पहले हम यह बात जान ले कि आईआरसीटीसी का जो अकाउंट होता है वह पूरी तरह डिलीट नहीं होता है आप चाहें तो यहां पर रिक्वेस्ट सेंड करके अपना आईआरसीटीसी का अकाउंट डीएक्टिवेट कर सकते हैं।

मैं आपको यहां पर सरल और साधारण तरीके से बताऊंगा कि कैसे आप अपना आईआरसीटीसी के एकाउंट को आसानी से डीएक्टिवेट कर पाएंगे और जो आपके IRCTC अकाउंट के साथ मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी रजिस्टर है आप उसी मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से फिर से नया अकाउंट बना पाएंगे।

तो  सबसे पहले अगर आप अपना आईआरसीटीसी का अकाउंट डीएक्टिवेट करना चाहते हैं तो आप जब अपना आईआरसीटीसी का अकाउंट नया बना रहे थे न्यू रजिस्ट्रेशन कर रहे थे उस वक्त जो आपने ईमेल आईडी डाला था उस ईमेल आईडी से अपने फोन में या कंप्यूटर में लॉगिन हो जाएं अपना वह ईमेल आईडी में आपको लॉगिन हो जाना है जिससे कि आपका आईआरसीटीसी का अकाउंट है उसके बाद आपको आईआरसीटीसी के ऑफिशल मेल आईडी पर मेल लिखना है।

तो आप देख सकते हैं यह आईआरसीटीसी का ऑफिशल मेल आईडी है!    [care@irctc.co.in] तो आपको यहां पर ऑफिशल मेल आईडी पर जो भी संदेश भेजना है वह चूज कर लेना है।

सब्जेक्ट में आपको लिखना है कि आप अपने आईआरसीटीसी अकाउंट का पासवर्ड डेट ऑफ बर्थ भूल गए हैं। और आप उसे फ़ॉरगोट नहीं कर पा रहे हैं तो आप चाहते हैं अपना डेट ऑफ बर्थ जानना आपको विषय में यह लिखना है और आपको नीचे पूरा मेल का एक फॉर्मेट बनाना है तो हमारे इस पोस्ट के नीचे आपको विषय और क्या फॉर्मेट में आपको लिखना है वह पूरा मेल मिल जाएगा आप चाहें तो उसे डायरेक्ट कॉपी कर आप अपने मिल से वह ईमेल कर सकते हैं बस आपको यहां पर थोड़ा सा चेंज करना है जहां पर आपका आईआरसीटीसी यूजर आईडी है वहां पर आपको अपना यूजर आईडी डालना है और आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना है जो कि आपके आईआरसीटीसी अकाउंट से कनेक्ट हो और यहां पर आपको आपका रजिस्टर्ड मेल आईडी भी डालना है और अगर आपने आधार कार्ड पैन कार्ड भी अपने आईआरसीटीसी अकाउंट में ऐड करके रखा है तो आपको वह भी यहां पर मेंशन करना है और आईआरसीटीसी के ऑफिशियल मेल आईडी पर आपको यह मेल सेंड कर देना है

SUBJECT-: Forgot  IRCTC user id,password and D.O.B

Sir/madam

I am [your name] and I am user of IRCTC personal account and I forgot my user id and password and  D.O.B which I have entered in my profile at the time of IRCTC new account registration. so when I am trying to forgot password it ask me to enter D.O.B so please tell my D.O.B which I had entered at the time of registration

Please solve this problem as soon as possible

Thanks and regards

उसके बाद आपको 24 से 48 घंटों के अंदर आपके उसी रजिस्टर्ड मेल आईडी पर आईआरसीटीसी के द्वारा मेल आ जाएगा जहां पर आपको कुछ इस तरह से मेल लिखा हुआ दिख जाएगा जहां पर आपको बोला जाएगा कि अगर आप चाहते हैं आईआरसीटीसी को डीएक्टिवेट करना तो आप यहां पर अपना आईआरसीटीसी अकाउंट को डीएक्टिवेट कर सकते हैं जहां पर आपको आईआरसीटीसी अपना अकाउंट डिलीट करने के लिए आपको एक आईडी प्रूफ देना होगा जिसमें कि आप अपना आधार कार्ड या फिर आप अगर पोस्टपेड मोबाइल यूजर हैं तो आप अपने पोस्टपेड मोबाइल का बिल दे सकते हैं या फिर आपको कोई एक ऐसा डॉक्यूमेंट देना है यहां पर अपलोड करना होगा जिससे कि पता लगे कि यह जो आईआरसीटीसी अकाउंट है वह आपका ही है तो अगर आप इस तरह से डॉक्यूमेंट दे कर फिर से आईआरसीटीसी को मेल सेंड करेंगे अपना डॉक्यूमेंट सेंड कर देंगे तो यहां पर आपका जो आईआरसीटीसी अकाउंट है उसे डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा आप फिर उस आईआरसीटीसी अकाउंट को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे और फिर उसी मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से यहां पर IRCTC का एक नया अकाउंट बना पाएंगे और आप उसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

अब आइए जानते हैं आईआरसीटीसी अकाउंट डीएक्टिवेट करने का दूसरा तरीका क्या है तो अगर आप आईआरसीटीसी अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं और आप अपने अकाउंट से ईमेल वगैरह नहीं कर पा रहे हैं और आपको ईमेल करने में दिक्कतें आ रही हैं तो आप अपने मोबाईल नंबर से IRCTC Customer care में कॉल करना है आपको irctc में रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से ही कॉल करना है। और आप उनके कस्टमर एग्जीक्यूटिव से कॉल पर बात करके भी अपना आईआरसीटीसी अकाउंट डीएक्टिवेट करने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। जिससे की आपका आईआरसीटीसी अकाउंट डिलीट किया जा सकता है। तो आपको IRCTC का ऑफिशियल नंबर डिटेल नीचे मिल जाएगा आप IRCTC नंबर पर कॉल करके आईआरसीटीसी के कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव से बात कर सकते हैं।

तो आशा करूंगा आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा हमारी कोशिश यही रही है कि आपकी जो भी परेशानियां हो हमारे इस पोस्ट के द्वारा उसका समाधान हो अगर आपको हमारे इस पोस्ट में कहीं पर भी दिक्कत आती है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं और अगर आप हमसे बात करना चाहते हैं तो आपको नीचे हमारा इंस्टाग्राम यूजर आईडी मिल जाएगा आप वहां हम से डायरेक्ट मैसेज में भी बात कर सकते हैं तो आज के हमारे पोस्ट में बस इतना ही धन्यवाद।

Pankaj mishra: