अग्नीपथ योजना के लिए आवेदन कैसे दे अग्निपथ योजना पात्रता और चयन प्रक्रिया

अग्नीपथ योजना के लिए आवेदन कैसे दे अग्निपथ योजना पात्रता और चयन प्रक्रिया

अग्नीपथ योजना के लिए आवेदन कैसे दे अग्निपथ योजना पात्रता और चयन प्रक्रिया

अग्नीपथ योजना अप्लाई ऑनलाइन कैसे करें अग्नीपथ योजना 2022 एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरें

हमारे देश की जो ज्यादातर युवा पीढ़ी हैं वह चाहते हैं सेना में भर्ती होना और बहुत से ऐसे युवा हैं जो कि हमारे भारत देश में बेरोजगार हैं इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हमारे भारत देश के रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह जी के द्वारा अग्निपथ योजना लॉन्च किया गया है इस योजना के अंतर्गत देश के नागरिकों को 4 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा और हमारे देश का युवा जो बेरोजगार है उनको रोजगार भी मिलेगा तो आज के हमारे इस पोस्ट में मैं आपको अग्नीपथ योजना से रिलेटेड पूरी जानकारी देने वाला हू कि कैसे आप अग्नीपथ योजना के लिए आवेदन दे सकते हैं और क्या पात्रता है

अग्निपथ योजना से रिलेटेड आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है आपकी आयु सीमा क्या होनी चाहिए आपकी एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए क्या फीस लगेंगे अग्निपथ योजना के लिए पूरा जानकारी आपको आज के हमारे इस पोस्ट के माध्यम से मिलेगा।

हमने इससे पहले अग्निपथ योजना क्या है इसके फायदे या फिर नुकसान अपने पिछले एक पोस्ट में आपको बता रखा है हमारे उस पोस्ट को आप अवश्य पढ़ें तब आपको अग्निपथ योजना के फायदे या फिर नुकसान का पता लगेगा तो हमारे उस पोस्ट को आप अवश्य पढ़ें।

आइए अब जानते हैं कि अग्नीपथ योजना के लिए अगर आप आवेदन देना चाहते हैं तो उसकी क्या प्रक्रिया होगी?
तो सबसे पहले आपको बता दें अगर आप अग्निपथ योजना के लिए आवेदन देना चाह रहे हैं तो इसमें आपको आवेदन के लिए कोई भी पैसे नहीं देने फॉर्म आवेदन के लिए आपसे एक भी रुपए नहीं लिए जायेंगे और इसका जो आवेदन मोड होगा ऑनलाइन होगा आप इस अग्नीपथ योजना के फॉर्म को ऑनलाइन भर सकते है

 अग्नीपथ योजना के तहत आवेदन देने के लिए आपके क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे
महत्वपूर्ण दस्तावेज
आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
आयु का प्रमाण
10वीं या 12वीं कक्षा की मार्कशीट
मेडिकल सर्टिफिकेट
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
मोबाइल नंबर
ईमेल आईडी आदि

अग्निवीर बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारिया
अगर आप अग्नीपथ योजना के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो जो इसमें अभी आपका उम्र सीमा रखा गया है वह 17.5 से 23 साल के लिए रखा गया है क्योंकि जैसा कि आपको पता होगा कोविड-19 के वजह से पिछले 2 सालों में कोई भी भर्ती नहीं आई है और कुछ भर्तियों के तो फिजिकल और मेडिकल हो गए हैं लेकिन उनका एग्जाम नहीं हुआ है और उनके भर्तियों को भी रद्द किया गया है जिसके वजह से भारत सरकार का यह डिसीजन है कि जो यह अग्नीपथ योजना की पहली भर्ती है इसमें युवाओं का जो उम्र सीमा होगा वह 17.5 से 23 होगा लेकिन इस सीजन के बाद आगे अग्निपथ योजना के तहत जो भी भर्तियां होगी उनमें जो उम्र सीमा होगा वह 17 से 23 साल के युवाओं के लिए ही होगा इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को 4 वर्ष के लिए नियुक्त किया जाएगा।नियुक्त किए गए नागरिकों को एक अलग rank प्रदान की जाएगी। 4 वर्ष की समय सीमा पूर्ण होने के पश्चात अग्निवीर permanent enrollment करवा सकते हैं। लगभग 25% अग्निवीरों को नियुक्त कर लिया जाएगा। Permanent enrollment की स्थिति में अग्निवीरो की पात्रता सेना के मौजूदा नियमों के अनुसार जांच की जाएगी। इस वर्ष 46000 अग्नि वीरों को नियुक्त किया जाएगा इस योजना के अंतर्गत इनरोलमेंट online centralised system, rally एवं campus interview के माध्यम से किया जाएगा। Enrollment all India all classes के बेस पर किया जाएगा।

अग्नीपथ योजना फॉर्म अप्लाई ऑनलाइन
आइए अब जानते हैं कि अगर आप अग्निपथ योजना के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो आपका एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या होना चाहिए

  • अगर आप भारतीय सेना Genral duty के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो आप बस हाई स्कूल 10th पास होने चाहिए जिसमें आपका ऑल ओवर मार्क्स 45% होना चाहिए और आपका हर सब्जेक्ट में 33% मार्क्स होने चाहिए तब आप G.D पोस्ट के लिए आवेदन देने के लिए योग्य होंगे
  • अगर टेक्निकल की बात करें तो आपका साइंस सब्जेक्ट से फिजिक्स केमेस्ट्री मैथ p.c.m और इंग्लिश सब्जेक्ट आपका होना चाहिए जिसमें कि आपका मिनिमम 50% पूरे सब्जेक्ट का होना चाहिए और प्रत्येक सब्जेक्ट में आपका 40 % मार्क्स होना चाहिए।
  • टेक्निकल के लिए अगर आप आवेदन देते हैं तो इसमें एक और कंडीशन है आप इंटरमीडिएट पास होने चाहिए किसी भी बोर्ड से तथा आपका 1 साल का आईटीआई का कोर्स होना चाहिए तब भी आप टेक्निकल पोस्ट के लिए एलिजिबल होंगे।
  • अगर आप अग्निवीर क्लर्क के लिए तथा स्टोर कीपर के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो आप किसी भी बोर्ड से इंटरमीडिएट पास होने चाहिए जिसमें कि आपका पूरे सब्जेक्ट का मार्क्स 60% होना चाहिए और हर एक सब्जेक्ट में आपका 50% मार्क्स होना चाहिए तभी आप क्लर्क और स्टोर कीपर पोस्ट के लिए आवेदन दे सकते हैं
  • अगर आप ट्रेड्समैन के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो इसमें आपको 10th पास होना अनिवार्य है और आपके प्रत्येक सब्जेक्ट में कम से कम 33% मार्क्स होना चाहिए और अग्निवीर ट्रेडमैन का अगर आप आवेदन देना चाहते हैं तो इसमें आपको बस पास होना है और इसमें आपका मिनिमम प्रत्येक सब्जेक्ट में 33% मार्क्स होना चाहिए तभी आप अग्निवीर के लिए आवेदन दे सकते हैं

महत्वपूर्ण जानकारी -:
अग्नीपथ योजना के अंतर्गत अब पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी अग्निवीर बन सकती हैं जी हां अब डिफेंस में महिलाओं को भी पूर्ण अधिकार दिया जाएगा महिलाएं भी इसके लिए आवेदन कर सकती ह

अग्निपथ योजना के अंतर्गत वेतन
पहले वर्ष में अग्निवीरो को 4.76 lakh का सालाना package प्रदान किया जाएगा। यह package 4 वर्ष में 6.92 lakh का हो जाएग। अग्निवीरों को पहले वर्ष में प्रतिमाह 30,000 रुपए आवेदन प्रदान किया जाएगा। जिसमें 30% यानी कि ₹9000 PF की कटौती होगी और सरकार द्वारा भी इतनी ही राशि का PF अंशदान प्रदान किया जाएगा। जिसके पश्चात प्रति माह ₹21000 की वेतन प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा साल में 10% वृद्धि वेतन में की जाएगी। चौथे साल में प्रतिमाह ₹40000 की वेतन अग्निवीर को प्रदान की जाएगी।

Agneepath Yojana
इसके अलावा 4 साल के पश्चात एकमुश्त 11.71 लाख रुपए की सेवा निधि भी अग्निवीर को प्रदान की जाएगी। जिस पर कोई भी tax नहीं लगेगा। इसके अलावा यदि किसी मुश्किल जगह पर posting होती है तो इस स्थिति में सेना के अन्य जवानों की तरह highship भत्ता भी प्रदान किया जाएगा। अग्निवीरों को 48 lakh रुपए का बीमा cover भी प्रदान किया जाएगा और यदि 4 साल की सेवा के दौरान मृत्यु हो जाती है तो अग्निवीर के परिवार को ₹10000000 का मुआवजा प्रदान किया जाएगा। अग्निवीरों को bank loan की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

अग्नीपथ योजना के अंतर्गत शामिल पैकेज में अन्य लाभ

  • कुल वार्षिक पैकेज– पहले वर्ष में 4.76 लाख एवं चौथे वर्ष में 6.92 लाख।
  • भत्ता– अग्निवीर को वेन सभी भत्ते प्रदान किए जाएंगे जो सेना को प्रदान किए जाते हैं।
  • सेवा निधि– प्रत्येक अग्निवीर को अपने मासिक वेतन का 30% का योगदान देना होगा। सरकार द्वारा भी समान राशि का योगदान किया जाएगा। 4 वर्ष पूरे होने के पश्चात अग्निवीर को 11.71 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी जो आयकर से मुक्त होगी।
  • मृत्यु पर मुआवजा– अग्निवीरों को 44 लाख का गैर अंशदाई जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। यदि अग्निवीर की सेवा के दौरान मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में 44 लाख की अतिरिक्त अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी। इसके अलावा सेवा निधि घटक समय 4 साल तक के अप्राये युक्त हिस्से का भुगतान किया जाएगा।
  • अपंगता की स्थिति में मुआवजा– चिकित्सा अधिकारियों द्वारा निर्धारित दिव्यांगता के प्रतिशत के आधार पर मुआवजा प्रदान किया जाएगा. दिव्यांगता के लिए 44/25/15 लाख रुपए की एकमुश्त अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी।
  • कार्यकाल पूरा होने पर– कार्यकाल पूरा होने के पश्चात उम्मीदवार सेवा निधि प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा प्राप्त कौशल का प्रमाण पत्र और उच्चतर शिक्षा के लिए क्रेडिट का प्रावधान भी किया जाएगा।

अग्निपथ योजना के कुछ विशेष लाभ

  • इस योजना के माध्यम से देश के सभी नागरिकों को equal opportunity प्रदान की जाएगी।
  • अग्निवीरों का चयन एक पारदर्शी तरीके से किया जाएगा।
  • Tech institute के माध्यम से भी अग्निवीरों का चयन किया जाएगा।
  • देश के नागरिकों का armed force join करने का सपना इस योजना के संचालन से पूरा हो सकेगा।
  • अग्निवीरों को 4 साल का कार्यकाल पूरा करने के पश्चात certificate भी प्रदान किया जाएगा।
  • नागरिकों को एक अच्छा वित्तीय पैकेज प्रदान किया जाएगा।

अग्नीपथ योजना के लिए आवेदन कैसे दे अग्निपथ योजना पात्रता और चयन प्रक्रिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!